पाकिस्तान ने रोका सेंधा नमक का निर्यात

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2019 - 10:17 AM (IST)

अबोहर: जम्मू-कश्मीर में धारा 370 व 35ए हटाए जाने के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने भारत से आयात-निर्यात बंद कर दिया है जिस कारण पाकिस्तान से भारत में आने वाले सेंधा नमक का रेट आसमान छू गया है। डली में आने वाला नमक बाजार में पीसकर 20 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिकता था जिसकी कीमत अब 42 रुपए प्रति किलो हो गई है। दुकानदारों का कहना है कि कीमत में हर रोज इजाफा हो रहा है यह कीमत और बढ़ सकती है।

सेंधा नमक समुद्री नमक के मुकाबले हृदय के लिए उत्तम, दीपन और पाचन में मददगार, त्रिदोष शामक, शीतवीर्य अर्थात ठंडी तासीर वाला व पचने में हल्का है। इससे पाचक रस बढ़ते हैं। सेंधा नमक प्रकृति का बनाया है जबकि समुद्री नमक मनुष्य द्वारा बनाया जाता है। भारतीय उप-महाद्वीप में खनिज पत्थर के नमक को ‘सेंधा नमक’ या ‘सैन्धव नमक’ तथा लाहौरी नमक के नाम से जाना जाता है जिसका मतलब है ‘सिंध या सिन्धु के इलाके  से आया हुआ’। वहां नमक के बड़े-बड़े पहाड़ व सुरंगें हैं जहां से यह नमक आता है जो मोटे-मोटे टुकड़ों में होता है। समुद्री नमक, जो आयोडीन-युक्त हम नमक खाते हैं उसमें कोई तत्व नहीं होता। आयोडीन और फ्री-फ्लो नमक बनाते समय नमक से सारे तत्व निकाल लिए जाते हैं और उनकी बिक्री अलग से कर बाजार में सिर्फ सोडियम वाला नमक ही उपलब्ध होता है जो आयोडीन की कमी के नाम पर पूरे देश में बेचा जाता है जबकि आयोडीन की कमी सिर्फ पर्वतीय क्षेत्रों में ही होती है। इसलिए आयोडीन युक्त नमक केवल उन्हीं क्षेत्रों के लिए जरूरी है।

भारत में 1930 से पहले कोई भी समुद्री नमक नहीं खाता था। विदेशी कम्पनियां भारत में नमक के व्यापार में आजादी से पहले से उतरी थीं। उनके कहने पर ही भारत में अंग्रेज प्रशासन द्वारा भारत की भोली-भली जनता को आयोडीन मिलाकर समुद्री नमक खिलाया जा रहा है। जब ग्लोबलाइजेशन के बाद कई विदेशी कम्पनियों ने नमक बेचना शुरू किया तब यह सारा खेल शुरू हुआ। भारत में एक नई बात फैलाई गई कि आयोडीन युक्त नामक खाओ। आप सबको आयोडीन की कमी हो गई है। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। बात पूरे देश मे प्रायोजित ढंग से फैलाई गई। जो नमक किसी जमाने में 2 से 3 रुपए किलो बिकता था, उसकी जगह आयोडीन नमक के नाम पर रेट सीधे 8 रुपए प्रति किलो पहुंच गया। आज तो रेट 20 रुपए भी पार कर गया है। 

Vatika