फिरोजपुर की तर्ज पर समूचे पंजाब में 6.54 लाख दिव्यांगों के लिए लगाए जाएं स्पैशल कैंप : विधायक पिंकी

punjabkesari.in Monday, Jan 20, 2020 - 01:11 PM (IST)

फिरोजपुर(कुमार, मनदीप, परमजीत, खुल्लर, भुल्लर): विधायक परमिंद्र सिंह पिंकी ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह से मुलाकात कर पंजाब के 6.54 लाख दिव्यांगों के लिए राज्य भर में स्पैशल मैडीकल कैंप लगाने की मांग की है। विधायक ने फिरोजपुर की तर्ज पर इस तरह के कैंप पूरे राज्य में लगाने का आग्रह किया है ताकि दिव्यांग लोगों का भला हो सके। फिरोजपुर में दिसम्बर में 3 दिवसीय कैंप लगाया गया था जिसमें मैडीकल कॉलेज फरीदकोट से एक्सपर्ट डॉक्टर्स शामिल हुए थे। कैंप में 1562 दिव्यांगों की मौके पर ही जांच कर उनकी दिव्यांगता अनुपात के मुताबिक दिव्यांगता सर्टीफिकेट जारी किए गए। 

विधायक पिंकी ने बताया कि सरकार की तरफ से दिव्यांग लोगों के लिए कई तरह की स्कीमें चलाई जा रही हैं। इसमें उन्हें बस किराए, ट्रेन किराए में कई तरह की छूट प्राप्त है। सरकारी नौकरियों में उनके लिए सीटें रिजर्व रखी जाती हैं।  इसी तरह और भी कई तरह की स्कीमें उनके कल्याण के लिए चलाई जाती हैं लेकिन इन स्कीमों का लाभ वे तभी उठा सकेंगे जब उनके पास दिव्यांगता सर्टीफिकेट होगा। जब भी वह दिव्यांगों के लिए बनाई गई किसी कल्याणकारी स्कीम का लाभ उठाने के लिए आवेदन करते हैं तो सबसे पहले उनसे दिव्यांगता सर्टीफिकेट की मांग की जाती है। 

उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि फिरोजपुर में 3 दिन तक स्पैशल कैंप लगाकर ऐसे 1562 दिव्यांगों को मौके पर ही सर्टीफिकेट जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि साल 2011 की जनगणना के आंकड़ों मुताबिक पंजाब में 6,54,063 दिव्यांग हैं। इनमें से 82,199 को देखने, 1,46,696 को सुनने, 25,549 को बोलने, 1,30,044 को चलने-फिरने, 66,995 लोग मानसिक, 1,65,607 अन्य प्रकार की दिव्यांगता और 37,973 लोग मल्टीपल दिव्यांगता के शिकार हैं। यदि इन सभी लोगों के लिए जिला और ब्लॉक स्तर पर कैंप लगाकर इन्हें दिव्यांगता सर्टीफिकेट जारी किए जाएं तो ये लोग विभिन्न कल्याणकारी स्कीमों का लाभ उठा सकते हैं। सरकार की तरफ से इन लोगों के लिए बनाई गई स्कीमें भी तभी सार्थक होंगी जब ये लोग इनका आसानी से लाभ उठा सकेंगे। 

इसके अलावा उन्होंने लोगों की सेहत के मद्देनज रखते हुए गांव-गांव में ओपन जिम बनाने का सुझाव भी दिया है। विधायक पिंकी ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि अगर गांव-गांव में ओपन जिम बना दिए जाएं तो इसका लोगों को काफी फायदा होगा। उन्होंने फिरोजपुर शहरी हलके में खोले गए ओपन जिम का उदाहरण भी दिया। विधायक पिंकी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने उनके प्रयासों की प्रशंसा करते हुए जल्द इस पर एक विस्तृत कार्य योजना बनाकर पूरे पंजाब में लागू करने का भरोसा दिया है।

swetha