3 दिन बीतने के बाद भी जांच करने फिरोजपुर नहीं पहुंची प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की टीम

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2019 - 10:54 AM (IST)

फिरोजपुर(कुमार): पाकिस्तान की तरफ से भारत की ओर सतलुज दरिया में कसूर की जूता फैक्टरियों के फैंके जा रहे जहरीले और प्रदूषित पानी के मुद्दे को लेकर भारत सरकार व प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड अभी तक कुंभकर्ण की नींद सोया हुआ है और डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर चंद्र गैंद की तरफ से पाकिस्तान की इस नापाक हरकत का खुलासा करने के तीन दिन बाद भी यहां प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड का कोई भी अधिकारी या कर्मचारी यहां जांच करने नहीं पहुंचा। 

एक तरफ सतलुज दरिया में जैसे-जैसे पीछे से पानी का बहाव तेज हुआ है, उससे फिरोजपुर के करीब 17 सीमावर्ती गांव पानी की चपेट में आ गए हैं। वहीं जितना पानी हुसैनीवाला हैड वक्र्स से पाकिस्तान की ओर छोड़ा जा रहा है, उसके विपरीत कसूर की चमड़ा फैक्टरियों का प्रदूषित पानी पाकिस्तान भारत की ओर भेज रहा है, जिसकी पुष्टि 3 दिन पहले फिरोजपुर के डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद ने की थी। यह गंभीर अंतर्राष्ट्रीय मसला है। ऐसा लगता था जैसे तुरंत भारत सरकार और पंजाब की सरकार इस मुद्दे को लेकर कोई एक्शन लेगी तथा केन्द्र व पंजाब सरकार से प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की टीमें यहां आएंगी, मगर 3 दिन बीत जाने पर भी ऐसा कुछ नहीं हुआ। 

दूसरी ओर सतलुज दरिया के साथ लगते फिरोजपुर के सीमावर्ती गांव निहाला लवेरा के बाढ़ से ग्रस्त बीमार हुए कुछ लोगों को भारतीय सेना की तरफ से सुरक्षित बाहर निकाला गया है, जिनका डाक्टरों की टीमों की तरफ से इलाज किया जा रहा है। गांव निहाला लवेरा व अन्य पानी से घिरे सीमावर्ती गांवों के लोगों का मानना है कि इस एरिया में कसूर की फैक्टरियों का प्रदूषित पानी छोड़े जाने के कारण सतलुज दरिया का पानी बहुत गंदा और प्रदूषित हो गया है, इसलिए यहां के लोग बीमार हो रहे हैं। कुछ लोगों ने बताया कि पानी प्रदूषित होने के कारण यहां के लोगों ने सतलुज दरिया में मछलियां तड़प-तड़प कर मरती आम देखी हैं। 

संपर्क करने पर डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर चंद्र गैंद ने इस बात की पुष्टि की व बताया कि पाकिस्तान कसूर की चमड़ा फैक्टरियों का प्रदूषित व जहरीला पानी फिरोजपुर सतलुज दरिया में फैंक रहा है। कुछ गांवों के लोगों ने बताया कि उन्होंने कुछ दिन पहले सतलुज दरिया से निकलती गंग कैनाल में सैंकड़ों मछलियां मरी देखीं। लोगों ने बताया कि जहां कसूर का पानी सतलुज दरिया में मिलता है, उसके पास से गंग कैनाल की ओर पानी जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News