मैकेनिकल और अकाऊंट्स शाखा में हस्ताक्षर के खेल का होगा पर्दाफाश

punjabkesari.in Wednesday, Jul 11, 2018 - 02:52 PM (IST)

फिरोजपुर (आनंद): फिरोजपुर रेल मंडल मेंं गत दिवस मैकेनिकल शाखा तथा वित्त शाखा के बीच हस्ताक्षरों के खेले गए खेल का जल्द पर्दाफाश होगा। क्योंकि लंबी जांच प्रक्रिया अपनाते हुए रेलवे विजीलैंस बड़ौदा हाऊस ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर दस्तावेजों की पोटली कार्रवाई के लिए रेल मंत्रालय को सौंप दी है जिसके बाद कुछ अधिकारियों और कर्मचारियों पर गाज गिरना लगभग तय माना जा रहा है।

करोड़ों रुपयों के इस मामले को दूध का दूध और पानी का पानी करने का ठान रही रेलवे विजीलैंस ने सबसे पहले फिरोजपुर मंडल की अकाऊंट्स शाखा तथा मैकेनिकल शाखा के अहम दस्तावेजों को अपने कब्जे में लिया था और इसको लेकर अपनाई गई जांच प्रक्रिया के उपरांत ही अपनी रिपोर्ट रेल मंत्रालय में पिं्रसीपल एग्जीक्यूटिव डायरैक्टर पी.ई.डी. को सौंप दी। इस मामले से जुड़े पूरे केस की रिपोर्ट बरीकी से दी गई है। इस उपरांत ही फैसला लेना होता है क्योंकि पी.ई.डी. रेलवे विजीलैंस के सबसे बड़े अधिकारी के तौर पर माने जाते हैं। अगर मामले की जांच सीधे तौर पर सी.बी.आई. के पास चली जाती है तो फिर कई और परतें खुलकर सामने आएंगी। 

वैसे यह मामला अपने आप में ही 10 करोड़ से ज्यादा के घपले का है क्योंकि करोड़ों रुपयों के इस बहुचॢचत कथित घोटाले में मैकेनिकल शाखा तथा वित्त शाखा के कुछ लोगों की ओर से हस्ताक्षर का खेल एक योजनात्मक तरीके से बाखूबी खेला गया है। इस मामले में करोड़ों रुपयों के बिल बिना कार्य ही पास किए गए थे। हालांकि रेलवे ने मामले की गंभीरता को देखते हुए 3 कर्मचारियों को सस्पैंड किया था और 2 बड़े अधिकारियों का तबादला जल्द ही कर दिया था। और तो और रेल मंत्रालय के दस्तावेज की पोटली पहुंची विजीलैंस के पास पहुंच गई है।

Vatika