नशा तस्करों के खिलाफ गांव टिवाना कलां के बाशिंदों ने खोला मोर्चा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 04, 2020 - 07:02 PM (IST)

जलालाबाद(सेतिया,निखंज,सुमित,टीनू): नशे के बढ़ रहे फैलाव के खिलाफ अब गावों के लोगों ने मोर्चा खोलना शुरू कर दिया है। मंगलवार को गांव टिवाना कलां के बाशिंदों ने नशा तस्करों के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए धरना दिया एवं कार्रवाई की मांग की। 

दरअसल, मामला ये है कि गांव की नशा विरोधी कमेटी के आगू संदीप नामक व्यक्ति ने एक नशे बेचने वाले को मंगलवार को पकड़ लिया और लेकिन इसके बाद नशा बेचने वाले ने अपने साथियों के साथ मिलकर संदीप की पिटाई कर दी। इस घटना के बाद गांव निवासी एकत्रित हुए और उन्होंने गांव में बनी अस्थाई चौंकी समक्ष रोष धरना देना शुरू कर दिया और करीब 3 घंटे तक गांव निवासी धरने पर बैठे रहे। गांववासियों ने डीआईजी को लिखित पत्र जारी करते हुए 21 लोगों की लिस्ट दी। गांव वासी सरपंच बलविंदर सिंह, संदीप सिंह, जगदीश सिंह, जतिंदर सिंह, काला सिंह, अशोक सिंह, मंगल सिंह, परमजीत सिंह, जसवंत सिंह, करनैल सिंह ने कहा कि एक ओर पंजाब सरकार एवं पुलिस प्रशासन द्वारा नशे के खिलाफ अनेकों तरह के कार्य किए जा रहे हैं, लेकिन जिला फाजिल्का के ब्लॉक जलालाबाद के गांव टिवाना कलां में गत कई वर्षों से नशीली गोलियां, चिट्टा, स्मैक व अफीम जैसे कई नशे सरेआम बिक रहे हैं। उन्होंने बताया कि गांव के कुछ लोग नशा तस्करी के कारण कोठियां बनाकर बैठे हैं जबकि उनका कोई कारोबार नहीं था। 

गांववासियों ने कहा कि नशे के कारण नौजवान पीढ़ी लगातार बर्बाद हो रही है और पुलिस प्रशासन की नाक में नशा तस्करों का फैलाव बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर कोई एक व्यक्ति नशे के खिलाफ आवाज उठताहै तो उसे दबाव लिया जाता है और पुलिस द्वारा कोई खास सहयोग नहीं किया जाता। उन्होंने बताया कि नशे के खिलाफ प्रशासन की ढिल के कारण आम लोगों का विश्वास उठता जा रहा है। उन्होंने बताया कि गांव के सुझवान लोग ही इस बर्बादी को नहीं देख सकते और आज उन्होंने एकत्रित्र होकर रोष धरना दिया एवं डीआईजी को शिकायत पत्र जारी करते हुए आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। 

उधर, धरने की सूचना के बाद पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए और उन्होंने धरना समाप्त करने की बात कही, लेकिन एसएसपी जलालाबाद जसपाल सिंह धरनार्थियों के पास पहुंचे और उन्हें भरोसा दिया कि एक सप्ताह में नशा तस्करों को शिकंजे में लिया जाएगा और किसी को भी नशा बेचने की इजाजत नहीं दी जाएगी। डीएसपी ने फोन पर बातचीत करते हुए कहा कि एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है और उससे पूछताछ की जाएगी कि वे नशा किससे लाता था, डीएसपी ने बताया कि नशा बेचने वालों को बख्शा नहीं जाएगा और अगर वहां पर पुलिस कर्मचारी भी काम नहीं करेंगे तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Vaneet