स्वच्छता रैंकिंग में प्रथम फाजिल्का नगर की सड़कें व गलियां बदहाल

punjabkesari.in Friday, Jan 31, 2020 - 11:03 AM (IST)

फाजिल्का(नागपाल): स्वच्छता रैंकिंग में पहले प्रथम व फिर 5वां स्थान प्राप्त करने वाले फाजिल्का नगर ने यह स्थान कैसे प्राप्त किया है इसके पैमाने का अधिकतर जनसाधारण को पता नहीं परन्तु यह वास्तविकता है कि नगर में अनेक सड़कें बदहाल हैं। कई मोहल्लों-गलियों में सफाई का हाल संतोषजनक नहीं है। इसका एक उदाहरण तो नगर के कचहरी रोड से जाने वाली बस स्टैंड रोड को देखने से मिलता है जो कई महीनों से टूटी पड़ी है। 

सड़क के दोनों ओर दुकानें व खोखे हैं और सड़क से प्रतिदिन हजारों लोग व वाहन गुजरते हैं परन्तु ऐसा प्रतीत होता है कि इसकी सुध लेने वाला कोई नहीं। भले ही नगर परिषद ने इस सड़क पर अच्छा जीवन जीने के लिए सफाई के महत्व को दर्शाता फ्लैक्स लगा रखा है परन्तु इस सड़क की दशा को देखकर ही कथनी और करनी में अंतर की कहावत चरितार्थ होती है।

इसके अतिरिक्त नगर के अधिकांश मोहल्लों व गलियों में सफाई की व्यवस्था भी संतोषजनक नहीं है। कई स्थानों पर नालियों की सफाई न होने के कारण व कई स्थानों पर उनसे पानी बाहर बहने के कारण गंदगी का आलम बना रहता है व बदबू फैली रहती है। यह गंदगी कई रोगों का कारक भी बनती है। मोहल्लों व गलियों में लोगों द्वारा सड़क किनारे गंदगी व कूड़ा फैंकने तथा पॉलीथिन के बदस्तूर प्रयोग के कारण भी सफाई का कार्य प्रभावित होता है। जहां लोगों को भी स्वच्छता प्रति जागरूक होना होगा, वहीं परिषद को सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सघन प्रयास करना होगा तभी नगर सफाई व स्वच्छता में अपनी रैंकिंग कायम रख सकेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News