शातिर ठगों ने ATM का पिन पूछ महिला के खाते से उड़ाए 25 हजार रुपए

punjabkesari.in Wednesday, Nov 14, 2018 - 02:04 PM (IST)

अबोहर: लोगों को आर.बी.आई., बैंकों, सरकार व समाजसेवी संस्थाओं द्वारा बार-बार आगाह किया जाता है कि किसी भी अनजान व्यक्ति के पूछे जाने पर अपना ए.टी.एम. पिन, इंटरनैट बैंकिंग पिन व अन्य गुप्त पासवर्ड किसी को भी न बताया जाए। यदि कोई बैंक कर्मचारी भी आपसे इस बारे में पूछता है तो उसे भी पासवर्ड न दिया जाए परंतु जागरूकता की कमी के चलते कुछ भोले-भाले लोग इन जालसाजों के चक्कर में फंस कर अपना पैसा गंवा बैठते हैं। 


शातिर ठग अपनी चिकनी-चुपड़ी बातों में उलझा कर ऐसे लोगों को अपना निशाना आसानी से बना लेते हैं। इसी तरह का एक मामला अबोहर उपमंडल के गांव झूमियांवाली का प्रकाश में आया है। गांव निवासी एक विवाहिता को एक शातिर ने फोन कर उससे ए.टी.एम. पिन मांगा और उसके खाते से हजारों रुपए निकाल लिए। जानकारी के अनुसार गांव झूमियांवाली निवासी सुनीता रानी पत्नी रणबीर सिंह ने बताया कि उसे 11 नवम्बर को 82492-62107 नम्बर से एक व्यक्ति का फोन आया और उसने उससे कहा कि वह ओ.बी.सी. बैंक से बोल रहा है। उसने कहा कि उसका ए.टी.एम. कार्ड ब्लॉक हो गया है उसे सही करने के लिए आप ए.टी.एम. का पिन कोड बताएं। सुनीता ने बताया कि उसने पिन बताने से मना कर दिया और फोन काट दिया। 

इसके बाद उस व्यक्ति ने उसे बार-बार फोन कर पिन मांगा, उसके बाद उसने उसे पिन बता दिया, जिसके कुछ मिनट बाद ही उसके मोबाइल पर 25 हजार रूपए उसके खाते से निकलने का मैसेज आया। उसने मोबाइल पर जब मैसेज देखा तो उसके होश उड़ गए। सुनीता ने तुरंत इसकी जानकारी अपने पति व पिता को दी। उसके पिता ने बैंक में फोन कर तुंरत खाते को ब्लॉक करवा दिया। सुनीता ने बताया कि उसके खाते में 78 हजार रुपए की राशि पड़ी थी। यदि तुरंत खाता ब्लॉक न करवाया जाता तो शातिर ठग उसका सारा खाता साफ कर देते। फिलहाल परिवार द्वारा पुलिस को शिकायत दर्ज करवाने की तैयारी की जा रही है। गौरतलब है कि इससे पहले भी यह शातिर ठग हर जगह भोले-भाले लोगों को अपना शिकार बना चुके हैं। हर रोज समाचार पत्रों व टी.वी. में इस तरह की खबरें दिखाकर ऐसे लोगों से बचने के लिए कहा जाता है। मगर अभी भी कुछ लोग इनके बहकावे में आकर अपना पैसा गंवा बैठते हैं। 

Vatika