चंद पैसों के लिए दुकानदार बेच रहे मौत की डोर

punjabkesari.in Wednesday, Dec 04, 2019 - 11:45 AM (IST)

जलालाबाद(बंटी): जैसे ही बसंत पंचमी का त्योहार नजदीक आता है तो कुछ दुकानदार अपने निजी लाभ के लिए चाइना डोर बेचने को प्राथमिकता देते हैं, क्योंकि एक तो इस डोर में लाभ काफी ज्यादा होता है और दूसरा यह हाथ से नहीं टूटती, जिस कारण बच्चे भी इसको पहल के आधार पर खरीदते हैं। जिक्रयोग्य है कि इस चाइना डोर से जहां इंसानी जिंदगी को खतरा है, वहीं आसमान में उड़ रह पक्षियों के लिए भी मौत का कारण बनती है। जरूरत है संबंधित विभाग को समय रहते ऐसे दुकानदारों पर कड़ी कार्रवाई करने की।

क्या कहना है समाज सेवियों का: समाज सेवी विनी गुप्ता, विपन कुक्कड़ शेरू फिरोजपुर, संदीप डोडा बिल्ला और विजय दहूजा लड्डू का कहना है कि जिले फिरोजपुर और फाजिल्का में धड़ल्ले से और सरेआम चाइना डोर बिक रही है और संबंधित विभाग का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। उन्होंने सांझा बयान जारी करते कहा कि चाइना डोर मानवीय, पशुओं और जानवरों की जिंदगियों के लिए बहुत ही घातक है, क्योंकि जब भी कोई नौजवान या बच्चा पतंग उड़ाता है तो बिजली की तारों के साथ चाइना डोर अडऩे से करंट आने की भी संभावना होती है। यह हवा में उड़ रहे पक्षियों के साथ टकराने के कारण उनकी भी मौत का कारण बनती है और अगर कहीं यह प तो उसकी चाइना डोर राहगीरों के लिए भी मौत का कारण बन सकती है। बीते कई सालों से ऐसे हादसे घटे भी हैं, जिनसे कई जानें जा चुकी हैं और दुर्घटनाएं तो आम ही देखने को मिलती हैं। 

समाज-सेवियों ने मांग की है कि जो भी दुकानदार अपने निजी लाभ के लिए चाइना डोर बेचता है तो उस पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। उनका यह भी कहना है कि पुलिस की तरफ से दोनों जिले में बहुत बार कार्रवाई भी की जाती रही है, परन्तु कुछ दुकानदार फिर भी अपनी, हरकतों से बाज नहीं आते। समाज-सेवियों ने आम जनता को भी अपील की कि वह चाइना डोर न इस्तेमाल करें जिससे भविष्य में कोई जानी-माली नुक्सान न हो।   
 

Vatika