गेहूं की फसल पर लाल तथा गुलाबी रंग की सुंडी का हमला बना पहेली

punjabkesari.in Wednesday, Jan 02, 2019 - 01:59 PM (IST)

जीरा/फिरोजपुर(अकालियांवाला): नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की सख्ती के बाद पंजाब में ज्यादातर किसानों ने गेहूं की बिजाई इस बार हैप्पी सीडर से की है, लेकिन अचानक गेहूं को लगी सुंडी ने किसानों में सिरदर्दी पैदा कर दी है। 

पंजाब में गेहूं को पड़ी हुई लाल या गुलाबी सुंडी के चलते किसानों में हाहाकार मची हुई है। कई किसान खेतों में गैर प्रमाणित कीटनाशकों का स्प्रे कर रहे हैं, लेकिन ज्यादातर किसानों ने इस विधि के विपरीत किए जा रहे प्रचार पर सवाल खड़े किए हैं। इस संबंधी गांव बूले के किसान गुरसाहिब सिंह का कहना है कि मैं पिछले कई सालों से हैप्पी सीडर के साथ गेहूं की बिजाई कर रहा हूं। मेरे खेत में ऐसी कोई भी दिक्कत नहीं आई।

साधारण विधि से बीजी गेहूं पर भी सुंडी का हमला : गिल
ओ.बी.सी. ग्रामीण स्वरोजगार सिखलाई संस्था के फैकल्टी डा. कुलदीप सिंह जो कि खेती माहिर भी हैं, ने कहा कि गांव मरखाई के खेतों में उन्होंने अपनी गेहूं हैप्पी सीडर से बीजी हुई है। डा. कुलदीप ने बताया कि उनके हैप्पी सीडर वाले खेत में तो किसी सुंडी का हमला नहीं है, लेकिन कुछ एकड़ जो कि साधारण तरीके से कृषि करके बीजे थे, उन खेतों में सुंडी का हमला जरूर है। उन्होंने बताया कि ऐसी कोई बात नहीं कि यह सुंडी हैप्पी सीडर या रोटावेटर से बीजे हुए खेतों में ही आती है, यह सुंडी किसी भी खेत में आ सकती है, क्योंकि यह गुलाबी बना छेदक सुंडी है, जो कि मक्की, बाजरा, जवाहर, चरी व गन्ना आदि फसलों में हमला करती है। उन्होंने कहा कि किसान उक्त समस्या के समाधान संबंधी गैर-प्रमाणित कीटनाशकों का प्रयोग न करें।

Vatika