स्वीप प्रोजेक्ट के निरीक्षण हेतु जलालाबाद पहुंचे जिला डिप्टी कमिश्नर

punjabkesari.in Friday, Feb 15, 2019 - 07:03 PM (IST)

जलालाबाद (सेतिया): चुनाव आयोग द्वारा लोक सभा चुनावों से पूर्व 18 वर्ष या इससे अधिक तक की आयु के सभी लोगों को वोट के प्रति जागरूक करने एवं वोटर बनाने के कार्य को यकीनी बनाने के उद्देश्य से चलाए गए स्वीप प्रोजेक्ट के निरीक्षण हेतु जिला डिप्टी कमिश्नर मनप्रीत सिंह छतवाल शहर की आईटीआई में रखे गए समारोह दौरान पहुंचे। इस अवसर पर एसडीएम जलालाबाद केशव गोयल, जिला शिक्षा अधिकारी, रैवेन्यू अधिकारी, जिला नोडल अफसर तथा विभिन्न स्कूलों के प्रिंसीपल तथा इस मुहिंम के साथ जुड़े कर्मचारी शामिल हुए। 

इस अवसर पर नोडल अधिकारी रजिंदर विखोना तथा प्रिंसीपल सुभाष सिंह ने सर्व प्रथम स्वीप प्रोजेक्ट संबंधी किए जा रहे कार्यों संबंधी जानकारी दी। इसके बाद एसडीएम केशन गोयल ने बताया कि स्वीव प्रोजेक्ट के तहत अध्यापकों का विशेष सहयोग मिल रहा है और स्कूलों तथा कालेजे में जाकर 18 वर्ष या इससे अधिक वर्ष तक की आयु के विद्यार्थियों के वोट बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि ईवीएम मशीन के साथ साथ ईपेड संबंधी भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर मनप्रीत सिंह छत्तवाल ने कहा कि स्वीप प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य सभी 18 वर्ष तक के नौजवानों को वोट अधिकार में शामिल करना है और इसके लिए बीएलओ तथा संबंधित कर्मचारी काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 1-1-2019 तक जिन लोगों की आयु 18 वर्ष बनती है उन्हें वोट के अधिकार में लाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त विभिन्न स्कूलों,कालेजों में शिविर लगा कर छात्रों को वोट की महत्ता संबंधी जानकारी दी जा रही है। 

उन्होंने बताया कि वोटर के अंदर पादर्शता का माहौल पैदा करने के लिए इस बार चुनाव आयोग ने ईवीएम मशीन के साथ-साथ ईपेड रखी है जिसके तहत वोट डालने के बाद वोटर के अंदर पादर्षता माहौल पैदा होगा और उसे 7 सैकेंड के लिए पर्ची दिखाई देगी। जिससे उसे सुनिश्चित होगा कि उसने जो वोट डाला है वो सही डाला है।   

Mohit