तहसील कांप्लेक्स की झुकी दीवार किसी भी समय बन सकती है हादसे का कारण

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2019 - 05:25 PM (IST)

जलालाबाद(सेतिया): गत दिवस पंजाब में कई स्थानों पर आए तेज तूफान के कारण बड़े माली नुकसान होने की खबरें सामने आई है परंतु दूसरे ओर जिला फाजिल्का के जलालाबाद शहर में तहसील कांप्लेक्स की दीवार किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रही है। विशेषज्ञों के अनुसार यदि 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तूफान या अंधेरी आती है तो इस दीवार को गिरते देर नहीं लगेगी व इस दीवार के अंदर वाले हिस्से के पास ही एसडीएम की रिहायश वाली कोठी भी है। उल्लेखनीय है कि सरकारी बिल्डिंगों के रख-रखाव का काम विभिन्न विभागों ने करना होता है व तहसील कांप्लेक्स की दीवार व बिल्डिंगों की मरम्मत व देख-रेख का जिम्मा पीडब्लयूडी के पास है परंतु प्रतिदिन बड़ी संख्या में आम लोग व वीआईपी लोगों के निकलने का जरिया बनने वाली इस सड़क पर झुकी हुई दीवार की ओर किसी का ध्यान क्यों नहीं गया है।

जानकारी के अनुसार स्थानीय तहसील कांप्लेक्स की चारदीवारी का 30-35 फुट हिस्सा जोकि बाहर सड़क की ओर झुका हुआ है। यह सड़क रेलवे स्टेशन, लड़कियों के स्कूल व तहसील कांप्लेक्स में आने-जाने वाले लोगों की आवाजाही रहती है व गर्मी के मौसम में कई बार लोग छाय को देखते हुए दीवार से लगकर खड़े हो जाते हंै व हैरानी वाली बात यह है कि एसडीएम जलालाबाद की रिहायश के बिल्कुल पिछली ओर यह दीवार जो गिरने की कागार पर खड़ी है उस दीवार के झुके होने से वह अनजान हैं। 

दीवार की फोटो खींचने के बाद पंजाब केसरी के प्रतिनिधी ने फोन पर बातचीत की तो उन्होंने अपने आप को अनजान बताया। आसपास के लोगों का कहना है कि तहसील कांप्लेक्स की दीवार का हिस्सा सड़क की ओर झुका हुआ है व उनको भी इस बात का अंदेशा है कि यह दीवार किसी भी समय बड़े हादसे का कारण बन सकती है। उधर, इस संबंधी पीडब्लयूडी के एक्सियन कुलबीर सिंह सिद्धू से बातचीत की तो उन्होंने भी अपने आप को इस दीवार के झुके होने से अनजान बताया व साथ ही कहा कि वह जल्द ही इस संबंधी एसडीओ की ड्यूटी लगाकर पता करवाएंगे कि दीवार के मरम्मत की जरुरत है या नहीं।

Vaneet