कुत्तों का आतंक जारी, एक ही रात में काला हिरण और नीलगाय को बनाया शिकार

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2019 - 11:17 AM (IST)

अबोहर (भारद्वाज): ओपन सैंक्चुरी एरिया में कुत्तों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है जिसके चलते आए दिन वे ओपन सैंक्चुरी के बेजुबान जीवों को अपना निशाना बना रहे हैं। पिछले एक सप्ताह दौरान आधा दर्जन नीलगायों के  बच्चों की मौत हो चुकी है। गत रात्रि भी ओपन सैंक्चुरी तहत आते 2 गांवों में कुत्तों ने एक काले हिरण और एक नीलगाय को मौत के घाट उतार दिया। उधर इन घटनाओं से बिश्नोई समाज में प्रशासन और विभाग के खिलाफ रोष पाया जा रहा है जिसके चलते उन्होंने 14 अक्तूबर को जंगली जीव रक्षा विभाग के कार्यालय समक्ष धरना लगाने का निर्णय किया है।

जानकारी अनुसार बीती सायं गांव रायपुरा निवासी मांगीराम पुत्र हेतराम के खेत में कुछ खूंखार कुत्तों ने एक काले हिरण को मार डाला। जब उसे इस घटना का पता चला तो उसने इसकी सूचना जंगली जीव रक्षा विभाग कर्मचारियों को दी जिस पर रात्रि के समय ब्लॉक अफसर अनीता और वन गार्ड जसपिंद्र सिंह मौके पर पहुंचे और मृत काले हिरण को उठाकर अपने कार्यालय में ले आए और इसकी सूचना विभाग के उ‘चाधिकारियों को दी। वन रेंज अफसर मलकीत सिंह ने & डाक्टरों की टीम गठित की। इसमें डा. अमित नैन, डा. मानव बिश्रोई और योगेश को शामिल किया गया। जो आज सुबह काले हिरण का पोस्टमार्टम करने के बाद उसे दफनाने की प्रक्रिया कर ही रहे थे कि उन्हें एक और सूचना मिली कि गांव पतरेवाला में गत देर रात्रि कुत्तों ने एक नीलगाय को मार डाला है। सूचना मिलते ही वन रेंज अधिकारी मलकीत सिंह, ब्लॉक अफसर अनीता रानी, जसपिंद्र सिंह और सारज सिंह मौके पर पहुंचे और घटना का जायजा लिया। वहीं इसकी सूचना मिलते ही बिश्नोई समाज के आर.डी. बिश्नोई मौके पर पहुंचे और आए दिन हो रही इन घटनाओं पर गहरी ङ्क्षचता जताते हुए कहा कि  पिछले 24 घंटों में 2 बेसहारा जीवों को कुत्तों द्वारा मार डालने की घटनाएं बेहद गंभीर समस्या है।

आर.डी. बिश्नोई ने जंगली जीव रक्षा विभाग के खिलाफ रोष जताते हुए कहा कि इस विभाग के अधिकारी केवल खानापूर्ति करते हैं और घटना की सूचना मिलते ही समय पर न पहुंचने और घायल जीवों को समय पर इलाज न मिलने से उनकी मौत हो जाती है। इसके अलावा इतनी घटनाएं होने के बाद भी कोई प्रशासनिक अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा और न ही कुत्तों की समस्या के समाधान के लिए कोई कदम उठाया। इसी के विरोध में सोमवार को जंगली जीव रक्षा विभाग के खिलाफ धरना दिया जाएगा। इधर इस बारे में रेंज अफसर मलकीत सिंह ने कहा कि गत दिवस उन्हें दोनों घटनाओं की सूचना मिलते ही वह मौके पर पहुंच गए और कागजी कार्रवाई पूरी कर इसकी सूचना विभागीय अधिकारियों को दी। इसके अलावा कुत्तों की समस्या के समाधान हेतु वह डी.सी. साहिब से उन्हें जगह दिलवाने की मांग कर चुके हैं ताकि घायल जीवों के इलाज तथा कुत्तों की नसबंदी की जा सके लेकिन उन्हें अभी तक जगह उपलब्ध नहीं करवाई जा रही। उन्होंने बताया कि अब वे खुद गांव खैरपुर में 10 एकड़ जगह खरीद कर सैंटर खोलेंगे ताकि घायल होने वाले जीवों का उपचार किया जा सके। इस बारे एस.डी.एम. पूनम सिंह से बात करने पर उन्होंने कहा कि कुत्तों के कारण वन्य जीवों की हो रही ये मौतें बेहद ङ्क्षचतनीय हैं और बीती रात हुई घटनाओं की सूचना जंगली जीव सुरक्षा विभाग ने उन्हें नहीं दी है लेकिन अब उन्हें सूचना मिल गई है तो उन्होंने वन रेंज अधिकारी से गत रात्रि हुई वन्य जीवों की मौतों सहित पिछले दिनों हुई मौतों की भी रिपोर्ट मांगी है। जैसे ही उनको पूरी रिपोर्ट मिलेगी वे इस संबंधी एक मीटिंग करेंगी। उन्होंंने कहा कि पूरी रिपोर्ट मिलते ही वाइल्ड लाइफ के   उ‘चाधिकारियों को इस बारे अवगत करवाकर कुत्तों के समाधान के लिए कहा जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News