सरकार की सख्त हिदायतों के बावजूद पब्लिक सैक्टर में लोगों की जमा हो रही भीड़

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 08:15 PM (IST)

जलालाबाद (सेतिया): कोरोना वायरस के चलते जहां भारत सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग लगातार आम लोगों को एडवाईजरी जारी कर रहा है ताकि लोग कोरोना वायरस के प्रभाव से बच सके, परंतु दूसरी ओर सरकार पब्लिक सैक्टर से जुड़े विभागों में लोगों की भीड़ आम देखने को मिल रही है एवं लोग सरकारी हिदायतों का पालन न करते हुए पुराने तरीकों को ही अपना रहे हैं और सरकारी विभागों में लोग एक दूसरे धक्का मुक्की करते नजर आ रहे हैं। ऐसी ही स्थिति स्थानीय सांझ केन्द्र की है, जहां अक्सर ही भीड़ देखने को मिलती है, परंतु इन मुश्किल भरे दिनों में लोग सावधानी बरतने को तैयार नहीं है।

जानकारी के अनुसार सरकारी हिदायतों के अनुसार लोगों को भारी इकठ्ठ न करने के बारे हिदायतें की गई एवं खासकर लोगों को अपील की जा रही है कि किसी भी विशेष कार्य के लिए सरकारी विभागों में जाया जाए, जरूरी न होने की सूरत मे कार्यालय में न आए जाए, लेकिन दूसरी आरे लोग इन हिदायतों के उलट सरकारी विभागों में छावनी डाले बैठे हैं और विभिन्न सरकारी विभागों, सुविधा सेंटर, पंजाब की अनाज एजेंसियों, सब्जी मंडी एवं अन्य सार्वजनिक जगहों पर लोगों की भीड़ होने लगी है। कोरोना वायरस संबंधी जारी हिदायतों के अनुसार एक व्यक्ति को कम से कम दूसरे से मीटर की दूरी बनाई रखनी जरूरी बताई गई है, जबकि सुविधा सेंटरों में लोगों की लाइनें लगी हैं और साथ ही कुर्सियों पर बैठक लोग एक दूसरे से चिपे हुए हैं, जिससे खतरा ओर बढ़ रहा है।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार की एजेंसी एफसीआई द्वारा हर रोज अनाज भेजने के लिए विभिन्न राज्यों में रेलवे के माध्यम अनाज भेजा रहा है और पंजाब में भी हर रोज स्पैशल लग रही है। इन स्पैशल को लोड़ करने के लिए गोदामों में पड़े अनाज पर पहले ही पंजाब की खरीद एजेंसियों द्वारा दवाइयों के छिड़काव किए हैं और जब माल लेबर ट्रकों मेंं  लोड़ करती है उसमें डस्ट निकलती है, वह लेबर को लेडिंग समय पसीना, छीकें, नजला आदि आता है। इसके अलावा इन मजदूरों को थूक फैंकने के लिए मजबूर होना पड़ता है। इस माल को लोड़ व अनलोड़ करने के लिए कम से कम 300-400 मजदूर एक समय  कार्य करता है और ऐसी स्थिति मे बीमारियां के फैलाव का भय बढ़ता है। इसके लिए पंजाब सरकार को इसकी ओर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इन स्पैशल को कुछ समय के लिए रोका जाए ताकि कोरोना वायरस से सही तरीके से लड़ा जा सके एवं लोगों को बचाया जाए।

उधर स्थानीय सब्जी मंडी में बड़ी गिनती में सुबह लोग पहुंचे हैं, जिनमें गांवें से किसान,बाहर से आए व्यापारी एवं मजदूर वर्ग, सब्जी विक्रेता शामिल होते हैं। भले सरकार द्वारा सब्जियां मंडियों में खुले में भंडार करने के निर्देश दिए हैं, परंतु जलालाबाद में अभी सब्जी में भीड़ लगी हुई है और गंदगी का आलम भी बना हुआ है, जिनमें पशु मुंह मार रहे हैं और कई जगहों पर गंदा पानी जमा है जो किसी भी बीमारी को निमंत्रण दे सकता है। 

Mohit