आवारा पशु की टक्कर से बुझ गया एक और घर का चिराग

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2019 - 09:48 AM (IST)

अबोहर(भारद्वाज): एक ओर जहां लोगों का जीवन बचाने के नाम पर केन्द्र सरकार ने ट्रैफिक नियम तोड़ने पर भारी जुर्माना लगाने का प्रावधान किया है, वहीं प्रतिदिन बेसहारा पशुओं व टूटी-फूटी सड़कों की वजह से होने वाली मौतों की जिम्मेदारी न लेकर पंजाब सरकार इस समस्या का समाधान नहीं कर रही। इसी के चलते आए दिन इन बेसहारा पशुओं के कारण अनेक लोगों की सड़क हादसों में जान जा रही है। अबोहर-फाजिल्का के बल्लुआना विधानसभा क्षेत्र के गांव बुर्जमुहार के निकट बुधवार देर रात्रि आवारा पशु से टकराकर एक बाइक सवार की दर्दनाक मौत हो गई।

जानकारी अनुसार सीतो रोड पर स्थित बल्लुआना विधानसभा क्षेत्र के गांव काला टिब्बा निवासी 32 वर्षीय रोहताश पुत्र रामजी लाल बिजली मैकेनिक था। गत देर सायं गांव निहालखेड़ा में बिजली का काम कर मोटरसाइकिल पर घर वापस आ रहा था कि गांव बुर्जमुहार के निकट एक बेसहारा पशु से उसकी जोरदार टक्कर हो गई। टक्कर इतनी जोरदार थी कि पशु के सींग रोहताश के मुंह व सिर में घुस गए। रोहताश को आसपास के लोगों ने 108 एम्बुलैंस के जरिए तुरन्त अबोहर के सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया जहां उसने दम तोड़ दिया।

रोहताश की मृत्यु की सूचना मिलते ही उसके घर व गांव में कोहराम मच गया। अब उसके परिवार में रोहताश का एक 4 वर्ष का बेटा, पत्नी, माता-पिता एवं भाई हैं। इधर पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया है। सदर थाना पुलिस इस मामले में कार्रवाई कर रही है। घटना के बाद मृतक के परिजनों व गांववासियों में भारी रोष व्याप्त है। उनका कहना है कि सरकार को बेसहारा पशुओं की समस्या का जल्द समाधान करना चाहिए ताकि कोई और परिवार ऐसी अनहोनी का शिकार न हो। 

जिला स्तर पर होने वाली मीटिंग में जिला उपायुक्त समक्ष उठाया जाएगा बेसहारा पशुओं का मुद्दा : उपमंडल अधिकारी 
जब इस बारे उपमंडल अधिकारी पूनम सिंह से बात की गई तो उन्होंने सबसे पहले इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि जिला व स्थानीय प्रशासन पशुओं की समस्या के लिए पूरे प्रयास कर रहा है। आज भी जिले के अधिकारियों की बैठक फाजिल्का में है जिसमें वह अबोहर में पशुओं की समस्या का मुद्दा जिला उपायुक्त के समक्ष उठाएंगी। उन्होंने बताया कि जलालाबाद व फाजिल्का में पशु कैचर टीम अच्छा कार्य कर रही है व पशु पकड़ने में सफल हो रही है। यह टीम शीघ्र ही अबोहर भी पहुंचकर बेसहारा पशुओं को पकड़ने का अभियान चलाएगी। उन्होंने बताया कि यहां से पकड़े जाने वाले पशुओं में कुछ पशु जिला फाजिल्का में बनी गौशाला, कुछ अबोहर की नंदीशाला तथा कुछ गांवों की गौशालाओं में भेजे जाएंगे।

सरकार शहर व गांवों में खोले सरकारी गौशाला : सुभाष मानव
इधर मानव सेवा समिति के मुख्य सेवादार सुभाष मानव ने कहा कि सरकार को इन बेसहारा पशुओं के लिए शहर व गांवों में सरकारी गौशालाएं खोलनी चाहिएं ताकि इन पशुओं का कोई उचित समाधान किया जा सके। इसके लिए पुलिस व सिविल प्रशासन के सहयोग से संस्था द्वारा 500 रेडियम बेल्टें डाली जा चुकी हैं ताकि इन आवारा पशुओं के कारण होने वाले हादसों को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि यदि प्रशासन उन्हें और भी सहयोग देता है तो वह शहर में घूमने वाले सभी बेसहारा पशुओं के गलों में बैल्टें डालने के लिए अपना पूरा योगदान देंगे।  

Edited By

Sunita sarangal