सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों के पास नहीं है वेस्ट पानी की निकासी का प्रबंध

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2019 - 02:49 PM (IST)

जलालाबाद(सेतिया) : पंजाब में धरती के निचले स्तर के पानी के गंदा होने के कारण राज्य के लोग कैंसर जैसी भयानक बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। दूसरे तरफ इसके कारणों को जानने के लिए संबंधित विभाग गंभीर नहीं है। बेनियमियों के कारण लोगों की स्वास्थ्य से खिलवाड़ हो रहा है।

अकेले जलालाबाद क्षेत्र में नगर कौंसिल की हद से बाहर कई सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों के पास वेस्ट पानी की निकासी के लिए पुख्ता प्रबंध नहीं है।  पंजाब प्रदूषण कंट्रोल विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार कोई भी फैक्टरी, रिहायशी व व्यापारिक अदारे से जुड़े लोग वेस्ट पानी को सीधा धरती के नीचे नहीं छोड़ सकते।  दूसरी तरफ कई ऐसी सामाजिक संस्थाएं या स्कूल है, जिनके पास पानी की निकासी के लिए बिल्कुल कोई प्रबंध नहीं है। वह वेस्ट पानी को सीधे तौर धरती नीचे छोड़ रहे है, जिससे पानी गंदा हो रहा है । इस कारण मालवा क्षेत्र में लोग कैंसर, काला पीलिया व अन्य कई भयानक बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। 

इस संबंधी जब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड फरीदकोट के एस.डी.ओ. रोहित सिंगला से फोन पर बातचीत की तो उन्होंने बताया कि नियमों के अनुसार कोई व्यापारिक, शिक्षा संस्था व फैक्टरियां न तो वाटर ट्रीटमेंट द्वारा न ही सीधे तौर पर धरती के नीचे पानी छोड़ सकते है। उन्होंने कहा कि नगर कौंसिल की हद के बाद जो स्कूल, सरकारी या गैर सरकारी है, उन्हें चैक किया जाएगा।  यदि कोई लिखित शिकायत देगा तो उस पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। 
 

swetha