भाखड़ा से पानी छोड़े जाने के बाद सतलुज दरिया में पानी का स्तर बढ़ा

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2019 - 06:47 PM (IST)

फिरोजपुर(कुमार,मनदीप): फिरोजपुर सीमावर्ती गांवों के सतलुज दरिया के साथ लगते लोगों की पानी का स्तर बढऩे से चिंताएं बढऩे लगी हैं, क्योंकि जैसे-जैसे पीछे से तेजी के साथ पानी छोड़ा जा रहा है, वैसे-वैसे दरिया के साथ लगते सीमावर्ती कई गांवों में पानी घूसने की आशंकाएं बढ़ती जा रही है। मौसम विभाग की ओर से पंजाब में 48 से 72 घंटे तक तेज बारिश होने की दी गई चेतावनी के बाद दरिया के पास रह रहे लोगों में चिंता का माहौल है। इस एरिया के किसान जसबीर सिंह, मलकीत सिह, दर्शन सिंह और काबल सिंह ने कहा कि जिला फिरोजपुर प्रशासन और सिंचाई विभाग को ऐसे हलातों में लोगों की मुश्किलों को समझते पीछे से तेज आ रहे पानी को पाकिस्तान की ओर छोडऩा चाहिए, क्योंकि अगर पानी पूरे बहाव के साथ आागे नहीं छोड़ा गया तो दरिया के साथ लगते गांव पानी में डूब सकते हैं और किसानों की खेतों में खड़ी फसल तबाह हो सकती है।


दूसरी और संपर्क करने पर डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर चंद्र गैंद ने बताया कि जिला फिरोजपुर प्रशासन की तरफ से पंजाब में बारिश होने की मिली सूचना के बाद सतलुज दरिया के साथ लगते गांवों के लोगों को चौकस रहने कहा गया है और लोगों से अपील की गई है कि लोग एक-2 दिन अपने घरों को छोड़कर न जाएं, क्योंकि भाखड़ा से गत सांय पानी छोड़ा गया है और पानी का बहाव भी काफी तेज है। डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर ने कहा कि बारिश के अलर्ट और भाखड़ा से छोड़े जा रहे पानी के बहाव को देखते लोग एक-2 दिन अपने घरों के पास रहें। उन्होंने कहा कि बाढ़ से बचाव के लिए जिला फिरोजपुर प्रशासन की तरफ से हर तरह के पुख्ता इंतजाम किए गए है।



बोट्र्स व डाईवरों के उचित प्रबंध हैं और जिला फिरोजपुर के सभी एसडीएम प्रबंधों की निगरानी कर रहे हैं। चंद्र गैंद ने बताया कि उनके कार्यालय में जिला स्तर का फल्ड कंट्रोल रुम बनाया गया है, जोकि 24 घंटे लगातार काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि पशुओं के लिए चारा, दवाईयां, रहने के लिए टैंट, लोगों के लिए एमरजैंसी में राशन आदि उचित प्रबंध किए गए हैं। डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर ने कहा कि लोग अफवाहों पर विश्वास न करें और झूठी अफवाहें न फैलाएं।

Vaneet