बनिहाल-बारामूला की ट्रेनों में टूरिस्ट कोच लगाकर दिया जाएगा कश्मीरियों को तोहफा

punjabkesari.in Monday, Apr 16, 2018 - 03:08 PM (IST)

फिरोजपुर(आनंद): रेल मंत्रालय कश्मीर पर पूरी तरह से मेहरबान दिखाई दे रहा है। जहां देश के अन्य राज्यों के प्रोजैक्टों को छोड़ कर कश्मीरी आवाम पर खूब दया दृष्टि दिखाई जा रही है और कश्मीर के रेल प्रोजैक्टों पर अरबों-खरबों रुपया पानी की तरह बहाया जा रहा है, वहीं देश के अन्य राज्यों के अहम प्रोजैक्टों को पैसों की किल्लत का हवाला देते हुए बंद किया जा रहा है। 

आने वाले कुछ दिनों में रेल मंत्रालय की ओर से वैली में चलने वाली गाडिय़ों में टूरिस्ट कोच लगाने की पूरी योजना बना ली गई है, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा और टूरिस्ट कोच का यह प्रयास सबसे पहले बनिहाल तथा बारामूला के बीच चलने वाली ट्रेनों के बीच किया जाएगा। इस बात की आधिकारिक तौर पर पुष्टि फिरोजपुर रेल मंडल के डिवीजनल रेलवे मैनेजर विवेक कुमार की ओर से की गई है।

जानकारी देते हुए डी.आर.एम. विवेक कुमार बताते हैं कि रेलवे की ओर से कश्मीर घाटी में चलने वाली ट्रेनों में टूरिस्ट कोच लगाए जाएंगे और यह खास किस्म के कोच होंगे जिनकी बदौलत ट्रेन में सफर करने वाले यात्री घाटी की खूबसूरत वादियों का पूरा लुत्फ सफर के दौरान उठा सकेंगे क्योंकि इन खास तरह के कोचों की छतों पर भी केवल शीशे लगाए गए हैं, जो पूरी तरह से पारदर्शी होंगे जिनकी बदौलत यात्री घाटी की प्रत्येक वादियों और बड़े-बड़े पुल तथा अन्य खूबसूरत दृश्यों का नजारा उठा सकेंगे। 
डी.आर.एम. कहते हैं कि इसके अलावा कश्मीर घाटी के चल रहे प्रोजैक्टों को पूरा करने के लिए हरसंभव यत्न किया जा रहा है और घाटी को देश के अन्य राज्यों संग जोडऩे के लिए पूरी कोशिशें की जा रही हैं जिसको लेकर एक योजनात्मक तरीके से काम किया जा रहा है। 

Vatika