टिप्पर की चपेट में आने से नौजवान की मौत, गुस्साए ग्रामीणों ने मुख्य मार्ग पर शव रख दिया धरना

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 09:24 AM (IST)

 तारागढ़/पठानकोट/भोआ(आदित्य, शारदा, अरुण):तारागढ़-दीनानगर मुख्य मार्ग पर गांव अलीखां के पास बाइक सवार नौजवान की टिप्पर की चपेट में आ जाने से मौत हो गई। मृतक की पहचान बोध राज (42) पुत्र बच्चन लाल गांव सैदीपुर के रूप में हुई है।  जानकारी देते मृतक के भाई प्रदीप कुमार ने बताया कि मेरा बड़ा भाई राज मिस्त्री का काम करके अपने परिवार का पालन-पोषण करता था। उसने रोते हुए बताया कि उसका भाई मजदूरी करके रात करीब 8 बजे अपने मोटरसाइकिल से अपने घर सैदीपुर वापस आ रहा था कि गांव के नजदीक अलीखां मोड़ पर तेज रफ्तार टिप्पर ने पीछे से उसे टक्कर मार दी तथा मौके से चालक टिप्पर  सहित फरार हो गया। परन्तु गांव के कुछ युवाओं ने उसके टिप्पर का पीछा कर तारागढ़ बाजार के पास उसे पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया। 

पुलिस ने टिप्पर चालक पर कार्रवाई करते हुए आई.पी.सी. की धारा-304, 279, 427 के तहत मुकद्दमा दर्ज कर लिया है।उक्त सड़क हादसे की जानकारी जैसे ही गांववासियों को लगी तो पूरा गांव शोकग्रस्त हो गया। गुस्साए गांव निवासियों ने दीनानगर-तारागढ़ मुख्य मार्ग को बंद करके प्रशासन के खिलाफ जोरदार नारेबाजी करते हुए रोष धरना लगा दिया।रोष प्रदर्शन करते सरपंच योगराज सिंह, पूर्व सरपंच समीर सिंह गॉशा, पूर्व सरपंच अलीखां रजिंदर सिंह, विनोद सिंह, लवली कुमार, अमन लूना, कुलविंदर सिंह, साहिल कपूर, जोनी, मानव, समीर सिंह, रछपाल सिंह, राज कुमार, बॉबी, राहुल बसरा, कीमती, शिंद्धा, सानू ठाकुर, साहिल लाभ सिंह, जरनैल सिंह, रणजीत सिंह, जोङ्क्षगदर पाल, पप्पू कुमार, कुक्की सिंह आदि ने प्रशासन से मांग की कि मृतक के परिवार को उचित मुआवजा दिया जाए और हैवी वाहनों के लिए परमानंद से तारागढ़ को जाने वाली रोड पर ट्रैफिक खोला जाए। 

3 बेटियों के सिर से उठा पिता का साया
सड़क दुर्घटना के मृतक बोध राज जिसकी 3 बेटियां थीं तथा घर का पालन-पोषण बोध राज पर ही निर्भर था, उसके परिवार में अब कोई कमाने वाला नहीं रहा। इन बेटियों का सहारा मात्र उनकी विधवा माता जो कि गृहिणी है, पर ही निर्भर रह गया है। शिव सेना पंजाब के प्रदेश उप प्रधान अजय कुमार ने प्रशासन से मांग करते हुए कहा है मृतक की विधवा को पंजाब सरकार शीघ्र नौकरी देने का ऐलान करे।

प्रशासन के आश्वासन के बिना धरना न उठाने की चेतावनी
धरने पर शव साथ लेकर बैठे लोगों जिनमें बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हैं, का कहना है कि जब तक प्रशासन द्वारा इस सड़क पर अवैध ढंग से चलने वाले वाहनों पर रोक लगाने व सड़क को 33 फुट चौड़ा करने का आश्वासन नहीं दिया जाता तब तक सड़क पर वह धरना समाप्त नहीं करेंगे। 

एस.डी.एम. ने मांगें मानने का दिया लिखित आश्वासन
करीब 24 घंटे से दीनानगर-तारागढ़ रोड पर शुरू हुए धरने को समाप्त करवाने हेतु नायब तहसीलदार सहित अन्य कई अधिकारी पूरा दिन मामला सुलझाने में जब कामयाब न हुए तो देर शाम एस.डी.एम. अर्शदीप सिंह धरना स्थल पर पहुंचे तथा धरनाकारियों को एक सादे कागज पर लिखित आश्वासन देते हुए कहा कि मृतक बोध राज का कल प्रशासन की तरफ से संस्कार किया जाएगा। मृतक की पत्नी की शीघ्र विधवा पैंशन, तीनों बच्चों की पढ़ाई का खर्चा उठाने, एम.जी.एस. योजना के तहत परिवार को सभी लाभ देने के अलावा विधवा को नौकरी दिलाने का भी प्रयास किया जाएगा तथा इस रोड से निकलने वाले हैवी वाहनों पर शीघ्र रोक लगाई जाएगी, इन सभी आश्वासनों के बाद भी धरनाकारियों ने धरना समाप्त नहीं किया। 

swetha