5वें दिन 270 श्रद्धालुओं ने किए करतारपुर साहिब के दर्शन

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 03:40 PM (IST)

डेरा बाबा नानक(वतन): पाकिस्तान स्थित गुरु नानक देव जी के जीवन से संबंधित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शनार्थ हेतु आज 270 श्रद्धालु पाकिस्तान गए। 5 दिनों में मात्र 1733 श्रद्धालु ही पाकिस्तान जाकर करतारपुर साहिब के दर्शन कर सके जबकि दोनों सरकारों द्वारा प्रत्येक दिन 5 हजार यात्रियों के जाने की बात की गई थी। 

वैसे तो प्रतिदिन की तरह आज भी बड़ी संख्या में संगत करतारपुर साहिब के दर्शनार्थ हेतु डेरा बाबा नानक पहुंची लेकिन करतारपुर साहिब के लिए लगाई गई शर्तों को सुनकर संगत धुस्सी बांध पर खड़े होकर ही करतारपुर साहिब के दर्शन कर चली गई। संगत अब यह आस लगाए बैठी है कि दोनों देश पासपोर्ट की शर्त को समाप्त कर अन्य किसी दस्तावेज की शर्त लगाएं ताकि आम गुरु नानक नामलेवा संगत भी करतारपुर साहिब के दर्शन कर सके।

संगत का कहना है कि पासपोर्ट सहित कई शर्तों संबंधी अभी भी आम संगत को पता ही नहीं है और ये शर्तें भी काफी उलझन वाली हैं इसलिए दोनों सरकारों द्वारा इतने पैसे व्यय कर यदि संगत को दर्शन करने का अवसर ही न मिला तो ऐसे प्रबंधों का क्या लाभ। संगत ने यह भी मांग की कि करतारपुर साहिब पर साफ पीने वाले पानी व संगत के लिए लंगर के प्रबंध किए जाएं। इसके साथ-साथ सरकार करतारपुर साहिब के मुख्य मार्ग से स्पैशल बसें चलवाए ताकि जो संगत चल कर करतारपुर साहिब स्थल तक नहीं पहुंच सकती उसे इसकी सुविधा मिल सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News