डेरा बाबा नानक हलके के किसी भी जोन में नामांकन पत्र नहीं भर सका अकाली दल

punjabkesari.in Sunday, Sep 09, 2018 - 09:35 AM (IST)

गुरदासपुर(हरमनप्रीत): जिला गुरदासपुर में 19 सितम्बर को होने जा रही जिला परिषद व ब्लाक समिति चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने का कार्य गत दिवस को पूर्ण हो गया है, जिसके अंतर्गत जिला परिषद के 25 जोनों के लिए कुल 86 नामांकन पत्र जमा हुए हैं, जब कि जिले में 11 ब्लाक समितियों के 213 सदस्यों के चुनाव के लिए विभिन्न दलों के करीब 630 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। 

नामांकन प्रक्रिया दौरान कई जोनों पर अकाली दल के एक भी उम्मीदवार द्वारा नामांकन पत्र न जमा कराने से इन जोनों में एकतरफा जीत होने की पक्की संभावना बन गई है। खास तौर पर हलका इंचार्ज से खाली विधान सभा हलका डेरा बाबा नानक की दोनों ब्लाक समितियों के कुल 35 जोनों में किसी भी अकाली उम्मीदवार के नामांकन पत्र न देने पर इस क्षेत्र की तस्वीर चुनाव से पहले ही स्पष्ट हो गई है।

जिला परिषद के जोनों की स्थिति
‘पंजाब केसरी’ की तरफ से एकत्रित विवरणों के अनुसार जिला परिषद के कुल 25 जोनों के लिए कांग्रेसी उम्मीदवारों ने कवरिंग उम्मीदवारों सहित कुल 40 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं, जब कि इन 25 जोनों के लिए शिरोमणि अकाली दल के 29 तथा भाजपा के 4 उम्मीदवारों के अलावा 13 अन्य उम्मीदवारों ने यह चुनाव लडऩे के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

कांग्रेस ने 353, अकाली दल ने 206 व भाजपा ने भरे 36 नामांकन पत्र

एकत्रित विवरण के अनुसार पंचायत समिति के विभिन्न जोनों के लिए कांग्रेस ने 353, अकाली दल ने 206, भाजपा ने 36 तथा अन्य उम्मीदवारों ने 35 नामांकन पत्र भरे हैं। इन में से विधान सभा हलका गुरदासपुर में ब्लाक समिति गुरदासपुर के 25 जोनों के लिए कांग्रेस के 38 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे, जबकि शिरोमणि अकाली दल ने भी कांग्रेस के बराबर 38 उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है। इसी तरह भाजपा के 5 उम्मीदवारों सहित इस समिति में कुल 81 नामांकन पत्र जमा हुए हैं। दीनानगर विधान सभा हलके की ब्लाक समिति दीनानगर के 18 जोनों के लिए कांग्रेस के 38, अकाली दल के 1 भाजपा के 22 तथा 2 अन्य उम्मीदवारों सहित कुल 63 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। 

दोरांगला के 15 जोनों के लिए कांग्रेस के 30, अकाली दल के 9, भाजपा के 5 तथा अन्य 7 उम्मीदवारों सहित कुल 51 नामांकन पत्र भरे गए। धारीवाल के 21 जोनों के लिए कांग्रेस के 28, अकाली दल के 24 तथा 7 अन्य उम्मीदवारों सहित 59 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे। काहनूवान के 22 जोनों के लिए कांग्रेस के 38, अकाली दल के 29 तथा 3 अन्य उम्मीदवारों सहित 70 नामांकन पत्र भरे गए। कादियां के 16 जोनों के लिए कांग्रेस के 34, अकाली दल के 18 और अन्य 7 उम्मीदवारों सहित 59 नामांकन पत्र भरे गए। इसी तरह श्री हरगोङ्क्षबदपुर के 19 जोनों के लिए 72 नामांकन पत्र भरे गए हैं, जिन में कांग्रेस की 38, अकाली दल की 25, भाजपा की 2 और 2 आजाद उम्मीदवारों से संबंधित हैं। बटाला ब्लाक समिति के 25 जोनों के लिए हुई कुल 88 नामांकनों में से कांग्रेस के 40, अकाली दल के 44, भाजपा के 2 शामिल हैं। फतेहगढ़ चूडिय़ां में कुल 35 नामांकनों में से कांग्रेस के 17, अकाली दल के 18 नामांकन हैं।

डेरा बाबा नानक के जोनों में एकतरफा मुकाबला
गत दिवस कुछ अकाली नेताओं द्वारा कांग्रेसी वर्करों पर धक्केशाही तथा हमलों के लगाए गए आरोपोंं ने इस क्षेत्रकी स्थिति गत दिवस ही स्पष्ट कर दी थी, जहां डेरा बाबा नानक ब्लाक समिति के 20 जोनों के लिए कांग्रेस के 29 उम्मीदवारों ने पेपर भरे तथा कलानौर के 15 जोनों के लिए कांग्रेस के 23 उम्मीदवारों ने पेपर दाखिल किए हैं। पता लगा है कि शिरोमणि अकाली दल द्वारा इस क्षेत्र में अभी तक किसी नेता को स्पष्ट रूप में इंचार्ज न लगाए जाने से यहां ज्यादातर अकाली नेताओं व वर्करों में अधिक उत्साह नहीं है। खास तौर पर पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह लंगाह से संबंधित नेता व वर्कर फिलहाल चुनाव सरगर्मियों में ज्यादा रुचि नहीं ले रहे, जब कि इन्द्रजीत सिंह रंधावा सहित कुछ अन्य नेताओं ने गत दिवस नामांकन पत्र भरवाने के लिए कांग्रेस का सामना किया था, परन्तु इस के बावजूद सफलता न मिलने से क्षेत्र में एकतरफा मुकाबला बन गया है। 

swetha