क्या आप तो नहीं करने जा रहे Blood Relation में शादी,तो जरा रूकिए

punjabkesari.in Monday, Aug 20, 2018 - 01:11 PM (IST)

गुरदासपुरः ब्लड रिलेशन में शादी करवाना खतरे से खाली नहीं है। अगर आप भी करवाने जा रहे है ब्लड रिलेशन में शादी जरा रूकिए। गुरदासपुर के एक गांव में 2 परिवारों ने रिश्तेदारी में शादी करवाई थी। इसका नतीजा परिवार में 4 बच्चे दिव्यांग पैदा हुए। बच्चों के हाथ और पांव की हड्डियां मुड़ने लगी हैं। डॉक्टरों की एक टीम की ओर से इन बच्चों के केसों की जांच के बाद तैयार रिपोर्ट में पाया गया कि ब्लड रिलेशन में शादी के कारण बच्चों में ये परिवर्तन आ रहे हैं।

पैरा लीगल वालंटियर अमरजीत ने की तरफ से दायर याचिका के जवाब में सिविल सर्जन ने ये रिपोर्ट पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट को भी सौंपी है। शहर के स्लम एरिया में 2 परिवार ऐसे हैं जिसमें माता-पिता ने ब्लड रिलेशन में शादी की है। एक मामले में व्यक्ति ने मामा की बेटी से शादी की है जबकि दूसरे मामले में चचेरी बहन से शादी की गई है। दोनों परिवारों के दो-दो बच्चे हैं। प्रीति,रागिनी,समन,जिया इस बीमारी से पीड़ित हैं। परिजनों का कहना है कि जन्म के समय चारों बच्चे ठीक थे।

अब पिछले कुछ समय से उनके हाथ व पैरों की हड्डियां मुड़ने लगी है। बच्चों में यह समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। बच्चों का समय पर इलाज नहीं किया गया तो उनकी जिंदगी बर्बाद हो जाएगी। स्वास्थ्य विभाग को भी कई बार बच्चों को दिखाया लेकिन गरीब होने के कारण उनकी कोई मदद नहीं की जा रही है। बच्चों का इलाज करने की बजाय उन्हें बातों में उलझा दिया है। इस संबंधी सिविल सर्जन किशनचंद का कहना है कि एक विशेष समुदाय के कुछ लोगों ने ब्लड रिलेशन में शादी की है। इस कारण उनके बच्चों में ये समस्या आई है। ऑर्थो स्पेशलिस्ट इन बच्चों का उपचार करने के लिए निर्देश दिए जाएंगे।
 

swetha