भारत बंद: पूर्ण रूप से बंद रहा गुरदासपुर, बबरी बाईपास पर लगाया विशाल धरना

punjabkesari.in Friday, Feb 16, 2024 - 03:15 PM (IST)

 गुरदासपुर(विनोद): संयुक्त किसान मोर्चा और केन्द्रिय ट्रेड यूनियन के भारत बंद के आह्वान के चलते आज जहां गुरदासपुर जिला पूरी तरह बंद है, वहीं पठानकोट-अमृतसर राष्ट्रीय राजमार्ग को विभिन्न किसान संगठनों ने धरना देकर यातयात जाम कर दिया है। जिला गुरदासपुर के बबरी बाईपास पर विशाल धरना दिया गया और केन्द्र्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की गई। इस बीच दोनों तरफ जोरदार जाम लगने से राहगीरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं धरने के दौरान जिला पुलिस प्रमुख गुरदासपुर द्वारा भारी संख्या में पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए थे। बंद के दौरान बस परिवहन समेत ट्रेन सेवाएं पूरी तरह से बंद कर दी गईं।

क्या कहते है किसान नेता:-
धरना को संबोधित करते हुए विभिन्न यूनियनों के प्रवक्ताओं ने कहा कि केन्द्र सरकार देश के हर क्षेत्र में कॉरपोरेट का कब्जा करवा रही है,जिससे रोजगार खत्म हो रहा है तथा बेरोजगारी बढ़ रही है। सरकारी संस्थानों का फायदा उठाया जा रहा है और कोडियों के भाव कॉरपोरेट्स घरानों को बेचा जा रहा है। काम के घंटे 8 से बढ़ाकर 12 घंटे कर दिए गए हैं। केन्द्र्र सरकार कृषि क्षेत्र और कॉरपोरेट पर कब्जा कर रही है। सरकार ने एमएसपी और खरीद ग्रांटी पर कानून बनाने से इंकार कर दिया है। किसान और मजदूर कर्ज के बोझ तले दब रहे हैं और आत्महत्या करने को मजबूर हैं। नेताओं ने कहा कि बेकार हो चुके जल जंगल जमीन पर कॉरपोरेट घरानों को कब्जा कराने के लिए हर हथकंडा अपनाकर आम जनता का गला घोंटा जा रहा है। स्वामी नाथन कमीशन की रिपोर्ट के अनुसार एमएसपी कानून किसानों की सभी फसलों पर लागू नहीं किया जा रहा है।  रद्द किए गये 44 श्रम कानूनों को बहाल नहीं किया जा रहा है और 12 घंटे काम कर मजदूरों का खून निचोड़ा जा रहा है।
 

क्या हैं प्रमुख मांगें:
रोजगार को मौलिक अधिकारों में शामिल किया जाए, निरस्त किए गए 44 श्रम कानूनों को बहाल किया जाए और 12 घंटे की दैनिक मजदूरी का कानून वापस लिया जाए, किसानों की सभी फसलों पर स्वामीनाथन आयोग के अनुसार एमएसपी कानून बनाया जाए, सभी प्रकार के ऋण दिए जाएं बंद किया जाए, कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाल की जाए, देश के प्रत्येक नागरिक को 10,000 रुपये वृद्धावस्था व विधवा पेंशन दी जाए, सरकारी संस्थानों का निजीकरण बंद किया जाए, लखीमपुर खीरी के दोषियों को सजा दी जाए।  तथा दिल्ली शहीदों के परिवारों को मुआवजा और नौकरी दी जाए।
 

दुकानदारों ने दुकानें बंद कर पूरा समर्थन दिया:-
जिला गुरदासपुर में सभी दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद कर भारत बंद के आह्वान का पूर्ण समर्थन किया। शहर के हनुमान चौंक, तिब्बड़ी रोड, अमामवाड़ा, बाटा चौंक, मंडी चौंक स्थित सभी दुकानें आज बंद रहीं।

पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए
किसान संगठनों द्वारा दिए गए भारत बंद के आह्वान के चलते जिला पुलिस प्रमुख गुरदासपुर दायमा हरीश कुमार द्वारा जिले में कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए। बबरी बाईपास पर किसानों द्वारा दिए गए विशाल धरने के चलते वहां बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे।
 

बस आप्रेटर यूनियन हड़ताल पर चला गया:-
भारत बंद के समर्थन में बस आप्रेटर यूनियन ने एकजुटता व्यक्त की और आज बाबा बंदा सिंह बहादुर अंतरराज्यीय बस अड्डे से कोई बस नहीं रवाना की। जिसके चलते सभी बसें सरकारी और प्राइवेट बस अड्डों पर खड़ी नजर आईं। बसों की हड़ताल के कारण यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। वहीं कई लोगों को निजी वाहनों के सहारे अपने गंतव्य की ओर निकलना पड़ा।
 

नगर परिषद कर्मचारियों ने काम बंद कर नारेबाजी की:-
आज नगर कौंसिल कार्यालय गुरदासपुर के सभी कर्मचारियों, सफाई कर्मचारी यूनियन, कच्चे सफाई कर्मचारी, लिपिक यूनियन ने काम बंद कर कार्यालय में केन्द्र्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। सुबह से ही नगर परिषद कर्मियों ने काम बंद कर दिया था। जिसके चलते सड़कों पर कूड़ा करकट बिखरा नजर आया।

हरचोवाल शहर भी पूरी तरह बंद रहा:-
 भारत बंद के आह्वान के चलते हरचोवाल कस्बा भी पूरी तरह से बंद रहा। बंद के आह्वान का समर्थन करते हुए सभी दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुकानें बंद रखीं।
 

Content Writer

Vatika