डिफाल्टरों पर हिन्दू बैंक की बड़ी कार्रवाई, एक एन.पी.ए. धारक गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2019 - 03:25 PM (IST)

पठानकोट(शारदा): 350 करोड़ जमा पूंजी वाले द हिन्दू को-ऑप्रेटिव बैंक जिससे 80 हजार डिपॉजिटर व 15 हजार शेयरधारक जुड़े हैं जिनके करोड़ों बैंक में जमा हैं परन्तु एन.पी.ए. बढऩे के बाद आर.बी.आई. द्वारा लगाई गई पाबंदियां, जिससे पिछले कई महीनों से बंैक का वित्तीय लेन-देन बुरी तरह प्रभावित है क्योंकि बैंक के ओ.डी./सी.सी. खातों में ट्रांजैक्शन पूरी तरह से बंद है। दूसरी ओर एन.पी.ए. की रिकवरी के लिए जे.आर.भूपिन्द्र सिंह वालिया की अगुवाई में बैंक पूरी तरह मुस्तैदी के साथ डटा है। वहीं बंैक के सी.ई.ओ. अमन मेहता ने बताया कि जे.आर. भूपिन्द्र सिंह वालिया के मार्गदर्शन में गठित की गई रिकवरी टीम को बैंक के डिफाल्टरों के विरुद्ध छेड़ी गई मुहिम के तहत बड़ी कामयाबी मिली है।

उन्होंने बताया कि डल्हौजी ब्रांच के मैनेजर रविन्द्र महाजन, रिकवरी आफिसर तारा चंद व रविन्द्र सिंह ने उक्त ब्रांच में 2013 से डिफाल्टर चल रहे एक गुरदासपुर निवासी व पुलिस विभाग में अतिरिक्त एस.एच.ओ. पद पर तैनात रहे पूर्व इंस्पैक्टर पर शिंकजा कसते हुए आरैस्ट वारंट के बाद उसे काबू किया गया। उक्त एन.पी.ए. धारक ने 24 लाख लोन लिया था जो अब चुकता न किए जाने के बाद 41 लाख बन चुका है। उक्त डिफाल्टर पिछले 6 सालों से कोई भी अदायगी अपनी ओर बनती राशि की नहीं कर रहा था। इस डिफाल्टर को बैंक ने एन.पी.ए. क्लीयर करवाने के लिए ओ.टी.एस. स्कीम भी देने की वकालत की परन्तु इसने कोई रुचि नहीं दिखाई।

बैंक की रिकवरी टीम ने दबाव व धमकियों के बीच शानदार कार्य करते हुए उक्त एन.पी.ए. धारक को अंतत: काबू करने में सफलता प्राप्त की। उन्होंने कहा कि डिफाल्टरों के लिए आई ओ.टी.एस. स्कीम को ज्वाइन करने की समयावधि समाप्त हो चुकी है तथा अब जो डिफाल्टर रह गए हैं जिन्होंने स्कीम ज्वाइन नहीं की है, के विरुद्ध नियमों के तहत बनती कार्रवाई की जाएगी।

Vaneet