24 डिग्री के पार गया दिन का तापमान, आने वाले 48 घंटों तक खुश्क रहेगा मौसम

punjabkesari.in Wednesday, Feb 19, 2020 - 10:46 AM (IST)

गुरदासपुर(हरमन): पिछले कुछ दिनों से मौसम में आ रही तबदीली के चलते इस इलाके में दिन का तापमान 24 डिग्री को पार कर गया है जिस कारण जहां ठंड से राहत मिल रही है, वहीं तापमान में हो रही वृद्धि के कारण गेहूं की फसल में दाने बनने शुरू हो गए हैं। मौसम विभाग की तरफ से जारी एडवाइजरी अनुसार आने वाले 48 घंटों दौरान मौसम खुश्क रहने की संभावना है, जबकि 20 फरवरी के बाद कुछ स्थानों पर हलकी बारिश होने की संभावना है।  

कृषि विभाग के विशेषज्ञों ने किसानों को सलाह दी है कि बदल रहे मौसम को ध्यान में रखते हुए फसल का निरीक्षण करते रहें। खास तौर पर गेहूं, सरसों और सब्जियों का इन दिनों में विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। खेती विज्ञानियों के अनुसार गेहूं की फसल पर पीली कुंगी रोग के हमले का खतरा अभी भी मंडरा रहा है जबकि तापमान में हो रहा विस्तार गेहूं और सरसों की फसल पर तेले के हमले को भी उत्साहित कर सकता है।

खेती विशेषज्ञों ने किसानों को आलू की फसल का ध्यान रखने की अपील भी की है जिसके अंतर्गत इन दिनों में आलू की फसल को झुलसा रोग से बचाने के लिए सर्वेक्षण करते रहना चाहिए। फसल को इस रोग से बचाने के लिए 500 ग्राम इंडोफिल एम-45/मार्क जेब/ऐटराकोल/ क्वच को 250 से 300 मि.ली. पानी में घोल कर एक सप्ताह के अंतराल से छिड़काव करना चाहिए। 
यदि फसल पर इस बीमारी का हमला हो जाए तो फसल पर 700 ग्राम रिडोमिल गोल्ड/सैकटन/करजट एम-8 या 200 मि.ली. इकूएशन पिरो या 250 मि.ली. रीवस दवा को 250 से 300 लीटर पानी में घोल कर छिड़काव करना चाहिए। मौसम में आ रही तबदीली कद्दू जाति वाली सब्जियों की अग्रिम लगवाई के लिए अनुकूल है।

13 डिग्री तक पहुंचा रात का तापमान 
मौसम विभाग के अनुसार इस इलाके में दिन का तापमान 24 डिग्री तक पहुंच चुका है जिसके आने वाले एक सप्ताह तक 23 से 24 डिग्री सैंटीग्रेड के आस-पास ही रहने की संभावना है। इसी तरह रात का औसत तापमान 13 डिग्री सैंटीग्रेड के पास पहुंच चुका है। हवा की रफ्तार मौजूदा समय में 5.4 कि.मी. प्रतिघंटा है, जबकि आने वाले दिनों में तापमान बढऩे की दशा में इस इलाके में हवा की रफ्तार 12.1 कि.मी. प्रतिघंटा तक पहुंचने का अनुमान है।  

गेहूं की फसल के लिए अब तक अनुकूल रहा है मौसम  
खेती विशेषज्ञों के अनुसार गेहूं की फसल के लिए ठंड का मौसम काफी लाभदाक रहता है। बेशक कोहरे से फसल प्रभावित होती है, परंतु इस साल दिसम्बर और जनवरी में ठंड, धूप व धुंध का सुमेल गेहूं की फसल के लिए वरदान रहा है। विशेषज्ञों का दावा है कि यदि जनवरी और फरवरी महीने में तापमान ज्यादा न बढ़े तो उससे गेहूं की पैदावार बढऩे की संभावना अधिक हो जाती है।

swetha