कोरोना के साथ-साथ मलेरिया को भी फैलने से रोकना होगा

punjabkesari.in Friday, Jun 19, 2020 - 05:25 PM (IST)

पठानकोट (आदित्य): स्वास्थ्य विभाग पंजाब सरकार के दिशानिर्देशों पर चलते हुए सिविल सर्जन डॉ विनोद सरीन के निर्देशानुसार डॉक्टर विनीत बल एपिडेमियोलॉजिस्ट के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा शुक्रवार को ड्राई डे के उपलक्ष्य में लोगों को जागरूक करने हेतु एक अभियान चलाया गया। जानकारी देते हुए स्वास्थ्य निरीक्षक अविनाश शर्मा तथा गुरदीप सिंह ने संयुक्त रूप से बताया कि इस अभियान के तहत पठानकोट के लमीनी के इलाके में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा जल घर का निरीक्षण किया गया। 

उन्होंने बताया कि जल घर की स्थिति काफी संतोषप्रद पाई गई। उन्होंने बताया कि टीम द्वारा लमीनी के 35 से 40 घरों में लगे कूलर, फ्रि ज की बैकट्रे, तथा छतों के साथ-साथ खुली जगहों पर फालतू पड़े कबाड़ में जमा हुए पानी को निस्तारित किया गया तथा निवासियों को विभाग द्वारा मनाए जा रहे प्रत्येक शुक्रवार ड्राई डे के प्रति जागरूक किया गया। स्वास्थ्य निरीक्षक अविनाश शर्मा तथा गुरदीप सिंह ने बताया कि डेंगू तथा मलेरिया मच्छरों के काटने के फल स्वरुप होता है तथा यह मच्छर खड़े हुए पानी में पैदा होते हैं। इन मच्छरों का लारवा 7 दिन में अपना संपूर्ण विकास कर बीमारी फैलाने योग्य हो जाता है। 

उन्होंने बताया कि लोगों को प्रत्येक शुक्रवार को जागरूक किया जाता है कि अपने आसपास तथा घरेलू उपकरणों में पानी को जमा ना होने दें तथा प्रत्येक शुक्रवार को इन सभी जगहों से पानी का निस्तारण कर इन सभी उपकरणों को सुखाकर दोबारा प्रयोग में लाएं। जिस से मच्छरों का लारवा पनपने का कोई भी साधन उपलब्ध ना रहे। उन्होंने कहा कि देश पहले ही कोरोना महामारी की मार झेल रहा है, ऐसे में हमे चाहिए कि कोरोना के साथ-साथ मलेरिया को पनपने से रोकना होगा। इस अवसर पर उनके साथ इंसेक्ट कलेक्टर कुलविंदर ढिल्लों भी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News