इंसानियत शर्मसार, खुंडे से बांधी भूख से मरी गाय को नोचकर खाते रहे कुत्ते

punjabkesari.in Wednesday, Jan 15, 2020 - 02:52 PM (IST)

पठानकोट(शारदा): अबरोल नगर के साथ लगती खड्ड में किसी व्यक्ति द्वारा एक गाय को लगभग 3-4 दिन पहले एक खुंडे से बांध दिया गया था, जिसकी भूख-प्यास से तड़प-तड़पकर मृत्यु हो गई। खानपुर यूथ क्लब के अध्यक्ष दीप मेहरा ने इस दुखद घटना के बारे में बताते हुए कहा कि एक तरफ तो हम लोग गाय को माता का दर्जा देते हैं, वहीं दूसरी ओर किसी ने इतने क्रूर ढंग से एक गाय को खुंंडे से बांध दिया था, जिसके कारण वह भूख व प्यास से तड़पकर मर गई।

इंसानियत उस समय शर्मशार होती दिखी जब कुत्ते गाय को नोच-नोच खा रहे थे और लोग नजदीक से गजरते रहे, लेकिन किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया। उसे दफनाना तो दूर की बात थी, जैसे ही उनके क्लब को इस घटना संबंधी सूचना मिली तो वह अपने क्लब के सदस्यों को साथ लेकर घटनास्थल पर पहुंचे और जे.सी.बी. मंगवाकर खुदवाई करके पूरे रीति-रिवाज से गाय माता को दफना दिया। दीप मेहरा ने कहा कि उन्होंने इस घटना संबंधी सुजानपुर पुलिस थाने में सूचना दी थी, परंतु कोई सकारात्मक जवाब न मिलने के कारण उन्होंने उसे दफना दिया। 

‘काऊ सैस पर करोड़ों रुपए एकत्रित करती है सरकार, परंतु ऐसी घटनाओं पर क्यों नहीं आती आगे’
 जब गाय को दफनाया जा रहा था तो लोगों में इस बात का जबरदस्त रोष था कि पंजाब सरकार करोड़ों रुपए काऊ सैस के नाम पर एकत्रित करती है और जब कोई गाय या पशु बीमारी एवं जख्मी अवस्था में सड़कों पर घूमता दिखाई देता है तो उसका इलाज करवाने का प्रयास नहीं किया जाता। दीप मेहरा ने कहा कि बड़े-बड़े बयान सरकार की तरफ से गौमाता को लेकर दिए जाते हैं, गौशालाओं के बड़े-बड़े दावे होते हैं, पंरतु प्रशासन की तरफ से इन घटनाओं को लेकर कोई आगे नहीं आता। अधिकतर संस्थाएं भी मात्र फोटो सैशन तक ही सीमित रहती हैं। दीप मेहरा ने कहा कि कितने दुख का विषय है कि गौमाता को कुत्ते नौचते रहे और लोग वहां से गुजरते रहे, परंतु किसी ने उसे छुड़वाना आवश्यक नहीं समझा। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा यदि कोई व्यक्ति इस प्रकार की घटना को अंजाम देता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ क्लब सख्त रुख अख्तयार करके बनती कर्रवाई करेगा।

Vatika