बेटे का डैथ सर्टीफिकेट बनाने गए पिता का ही बना डाला डैथ सर्टीफिकेट

punjabkesari.in Saturday, Aug 31, 2019 - 05:39 PM (IST)

पठानकोट(शारदा, मनिन्द्र): पंजाब सरकार की ओर से लोगों को एक ही छत के नीचे बेहतर सुविधा देने के लिए खोले गए सुविधा केंद्र आज-कल लोगों के लिए बड़ी दुविधा के केंद्र बने हुए हैं। ताजा मामला मामून स्थित सुविधा केंद्र का है जहां पर काऊंटर पर बैठे कंप्यूटर ऑपरेटर की बड़ी लापरवाही देखने को मिली। कंप्यूटर ऑपरेटर ने एक मृतक व्यक्ति के परिवार द्वारा डैथ सर्टीफिकेट के लिए किए गए आवेदन में बड़ी गलती करते हुए मृतक के जीवित पिता का ही डैथ सर्टीफिकेट जारी कर दिया। जिसके कारण मृतक घोषित हुए व्यक्ति द्वारा खुद को सरकारी कागजों में जीवित होने के लिए दर-दर की ठोकरें खानी पड़ रही हैं।

इस संबंधी जानकारी देते हुए धार ब्लॉक के अधीन आते गांव सुखनियाल निवासी पुरुषोत्तम लाल पुत्र गौरी शंकर ने बताया कि उसका बेटा जतिंदर कुमार (32) जोकि बुंगल के एक निजी अस्पताल में बतौर सिक्योरिटी गार्ड की प्राइवेट नौकरी करता था कि ड्यूटी दौरान हृदय घात के कारण 15 सितम्बर 2018 को सुबह करीब सात बजे मौत हो गई थी, का डैथ सर्टीफिकेट लेने के लिए उन्होंने मामून स्थित सुविधा केंद्र में आवेदन किया था, जिसके लिए उन्होंने दस्तावेजों की सभी जरूरी औपचारिकताएं पूरी की गई थी। उन्होंने बताया कि उन्हें 29 जुलाई 2019 को सुविधा केंद्र द्वारा उनके बेटे का सर्टीफिकेट मिल गया। उन्होंने उस समय बिना ध्यान दिए सर्टीफिकेट संभाल के रख लिया।

अभी जब उनको मृतक बेटे के बैंक खाते को बंद करवाने के लिए डैथ सर्टीफिकेट की जरूरत पड़ी तो उन्होंने अलमारी से सर्टीफिकेट निकाला जैसे ही उन्होंने ध्यान से सर्टीफिकेट को पढ़ा तो उनके पांव तले जमीन खिसक गई, क्योंकि सुविधा केंद्र मामून द्वारा जारी किए गए डैथ सर्टीफिकेट में उनके मृतक बेटे का नाम व पता होने की जगह उनका नाम और पता लिखा हुआ था। पीड़ित पुरुषोत्तम ने बताया कि सुविधा केंद्र के ऑपरेटरों द्वारा गलती की यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी उनके दूसरे बेटे धॄमदर कुमार ने अपनी नवजन्मी बेटी के लिए हरियाल स्थित सुविधा केंद्र में बर्थ सर्टीफिकेट के लिए आवेदन किया था, जिसमें ऑपरेटर ने उनकी पोती (नवजन्मी बच्ची) की जगह उनके बेटे का ही बर्थ सर्टीफिकेट जारी कर दिया 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News