डेंगू का मरीज मिलने पर हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 11:00 AM (IST)

पठानकोट(आदित्य, कंवल): सिविल सर्जन डा. नैना सलाथिया व प्रोग्राम अफसर डा. सुनीता शर्मा के निर्देश व मिशन तंदरुस्त पंजाब मुहिम तहत गांव त्रिहेटी में एक व्यक्ति के डेंगू पॉजीटिव निकलने पर हैल्थ इंस्पैक्टर लखबीर सिंह की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की टीम उक्त मरीज के घर गांव त्रिहेटी पहुंची तथा पता चला कि मरीज हिमाचल प्रदेश के बद्दी में स्थित एक कम्पनी में नौकरी करता है। इसको वहां बुखार होने के बाद इलाज हेतु सिविल अस्पताल में टैस्ट करवाया गया। अब यह मरीज अस्पताल में उपचाराधीन है। 

इसके पश्चात टीम द्वारा गांव त्रिहेटी के 45 घरों की छतों पर पड़े टूटे सामान, टायर, पंछियों के बर्तन, फ्रिज की बैक साइड ट्रे, ड्रम, गमले, पानी वाली टैंकियों, कबाड़ के सामान आदि को चैक किया और फिर म‘छर मारने वाली दवाई का छिड़काव किया। इस अवसर पर रामेश्वर सिंह, राजेन्द्र कुमार, शशि कुमार, मुकेश कुमार, मनदीप सिंह, विक्की सिंह, सुनील, विक्रम, सुनील शर्मा, जोनी आदि उपस्थित थे। इसी तरह तारागढ़ मिनी पी.एच.सी. के अधीन आते गांव पक्खो चक्क, तारागढ़, बेगोवाल में लगातार डेंगू केस आने के बाद इंस्पैक्टर राजेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में गांवों में दोबारा मच्छर मार दवाई का छिड़काव करवाया गया तथा लोगों को डेंगू से बचने के उपाय बताए। 

डेंगू टैस्ट एवं इलाज सरकारी अस्पतालों में बिल्कुल नि:शुल्क: हैल्थ इंस्पैक्टर
 हैल्थ इंस्पैक्टर लखबीर सिंह ने कहा कि बेशक डेंगू का सीजन खत्म हो चुका है, पर फिर भी हमें सतर्क रहने की जरूरत है। डेंगू का मच्छर दिन के वक्त काटता है। यदि किसी को तेज बुखार, मासपेशियों में दर्द, शरीर पर लाल रंग के दाने होने हों तो तुरंत नजदीक के सरकारी अस्पताल से संपर्क करें। डेंगू टैस्ट एवं इलाज सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क है। 

Vatika