धार ब्लॉक के चिब्बड़ सहित दर्जनों गांवों के लोग दूषित पेयजल पीने को मजबूर

punjabkesari.in Wednesday, Dec 05, 2018 - 04:20 PM (IST)

पठानकोट/धारकलां (शारदा, पवन): धार ब्लॉक के चिब्बड़ सहित दर्जनों गांव ऐसे हैं, जहां के नीम पहाड़ी परिवार न चाहते हुए भी बेबसी के आलम में दूषित पेयजल पीने को मजबूर हैं। रणजीत सागर डैम की विस्तृत झील जिसमें जम्मू-कश्मीर के बसोहली क्षेत्र की समूची गंदगी व सीवरेज का पानी गिरता है, उसी झील का पानी वाटर लिङ्क्षफ्टग सिस्टम के माध्यम से सूबे के इस ओर सटे गांवों को मुहैया करवाया जाता है, परन्तु पानी की गुणवत्ता निम्र की है। 

चूंकि धार क्षेत्र की पेयजल किल्लत समस्या सर्वविदित है ऐसे में दर्जनों गांवों की जनता को लिफ्टिंग सिस्टम के माध्यम से मिल रहा पानी दिनचर्या चलाने के लिए पीना पड़ रहा है परन्तु इस गंदगीयुक्त पानी पीने से प्रभावित परिवारों को चमड़ी रोग व अन्य प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। 

सम्पन्न लोग तो डिस्टिल्ड पानी की बोतलें लेकर गुजारा कर लेते हैं परन्तु आम जनता के सामने यह समस्या बड़ी चुनौती बनकर खड़ी है। जनता के सामने भयावह रूप से खड़ी इस समस्या का संज्ञान लेकर ब्लॉक समिति मैंबर यशोदा जसरोटिया ने सांसद जाखड़ सम्मुख गुहार लगाई है कि लोगों को राहत देने के लिए कम से कम इस इलाके में अधिक से अधिक संख्या में ट्यूबवैल बोर करवाए जाएं।  

 यशोदा ने कहा कि अगर 100 करोड़ का प्रोजैक्ट पेयजल किल्लत दूर करने के लिए अस्तित्व में आता है तो निश्चित रूप से इलाके की पेयजल किल्लत दूर हो सकेगी। यशोदा ने कहा कि इस गंभीर मसले को उन्होंने प्रदेश कांग्रेस सचिव अमित सिंह मंटु सम्मुख उठाया है। इस अवसर पर विक्रांत, मिथुन शर्मा, सन्नी बेदी, रविकांत, नरेश कुमार, राधा किशन, लाल चंद, रघुबीर चंद, राजेन्द्र कुमार, सुदर्शन कुमार, सुमित भारती, गौरव शर्मा, देवराज, राजकुमार, भूषण, प्रीतम मिस्त्री आदि उपस्थित थे। 

swetha