बिजली मीटर सही होने के बावजूद रीडर द्वारा भेजा जा रहा एवरेज बिल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 12:07 PM (IST)

नरोट मेहरा/पठानकोट (आदित्य): पंजाब स्टेट पॉवर कार्पोरेशन हर बार किसी न किसी कार्य को लेकर सुर्खियों में बना रहता है तथा इसका उदाहरण हलका भोआ के गांव डेरा बाबा बसंतपुरी में मीटर रीडर द्वारा बिजली मीटर की रीङ्क्षडग को सही न दर्शाए जाने पर एवरेज के हिसाब से भेजे जा रहे बिजली बिल को देखने से मिली।

इस बाबत जानकारी देते हुए डेरा बाबा बसंत पुरी के निवासी सुखदेव कुमार ने कहा कि जबसे उनके घर में बिजली मीटर लगा हुआ है, तबसे वह बिजली बिल की समयानुसार अदायगी करते आ रहे हैं, लेकिन पिछले कुछ माह से मीटर रीडर द्वारा उनके मीटर की रीङ्क्षडग को सही नहीं दर्शाया जा रहा है और उन्हें एवरेज के हिसाब से बिल भेजा जा रहा है, जिसका उनकी ओर से भुगतान भी कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि जब उसने अपने बिजली मीटर को चैक किया तो देखा कि उनका बिजली मीटर बिल्कुल सही तरीके से काम कर रहा है, लेकिन मीटर रीडर जानबूझ कर उन्हें एवरेज के हिसाब से बिजली बिल भेजता रहा। जब इसकी बाबत उन्होंने विभागीय अधिकारियों को बिजली मीटर पर दर्शाई जा रही रीडिंग व भेजे गए बिजली बिल के ऊपर दर्शाई रीङ्क्षडग को ठीक करने हेतु आवेदन पत्र दिया तो विभाग ने उनके मीटर में खराबी बताकर उसे चेंज करने हेतु कर्मचारियों को भेज दिया।

उन्होंने कहा कि विभाग अपनी गलती को छुपाने के लिए जानबूझ कर उनके बिजली मीटर को चेंज कर नया मीटर लगा रहा है, जबकि विभाग को चाहिए कि वह मीटर रीडर के खिलाफ कार्रवाई करते और उन्हें एवरेज के हिसाब से भेजे गए बिजली बिल को ठीक करते ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न झेलनी पड़े। उन्होंने कहा कि विभागीय कर्मचारियों की इसी लापरवाही के कारण लोगों को हर बार इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है।

क्या कहते हैं एस.डी.ओ
इस संबंधी जब सरना सब डिवीजन सरना के एस.डी.ओ. मनमोहन भगत से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि जब मीटर में कोई खराबी होती है तो ही विभाग द्वारा मीटर को चेंज किया जाता है। उन्होंने कहा कि मीटर रीडर की गलती के कारण यदि खपतकार को कोई परेशानी आई है तो उसका पहल के आधार पर हल किया जाएगा। 

swetha