मनरेगा को होर्टीकल्चर से जोडऩे की किसानों ने मांग उठाई

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 11:55 AM (IST)

पठानकोट(शारदा/आदित्य): कृषि एवं अन्य संबंधित विभागों की ओर से चलाई जा रही स्कीमों की प्रगति का जायजा लेने के लिए जिला कृषि उत्पादन कमेटी की मासिक मीटिंग स्थानीय जिला प्रबंधकीय कॉम्पलैक्स मल्लिकपुर में अतिरिक्त जिला उपायुक्त (विकास) बलराज सिंह की अगुवाई में हुई। इस दौरान उन्होंने किसानों की समस्याएं भी सुनीं और जल्द हल करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर कृषि अधिकारी डा. हरिन्द्र सिंह बैंस, सहायक लोक सम्पर्क अधिकारी राम लुभाया, डी.एच.ओ. डा. तरसेम सिंह, गुरिन्द्र सिंह रंधावा मछली पालन अधिकारी, गुरप्रीत सिंह भू रक्षा अधिकारी, जितेन्द्र कुमार बागवानी अधिकारी उपस्थित थे। बलराज ने बताया कि सिंह कृषि विभाग की ओर से जिले में किसानों को पराली न जलाने संबंधी जागरूक किया जा रहा है, जिसका किसानों से समर्थन मिल रहा है। विभाग की ओर से किसानों को जागरूक करने के लिए जिला स्तरीय 2, ब्लॉक स्तर पर 8 व गांव स्तर पर 80 कैम्प लगाए गए हैं।

जिले में अधिकतर किसानों ने इस बार पराली न जलाकर हैप्पी सीडर से गेहूं की बुआई की है, जिसके प्रदूषण को बढऩे से रोकने में मदद मिली है। वहीं बैठक में किसानों ने गांव रानीपुर में पशु अस्पताल की खंडहर के लिए खाली पड़ी इमारत को तोडऩे की मांग की ताकि किसी होने वाली अनहोनी दुर्घटना से बचा जा सके। किसानों ने मांग की कि मनरेगा को होर्टीकल्चर के साथ जोडऩा चाहिए ताकि बागवानों को लेबर आसानी से मिल सके व बेरोजगारों को रोजगार मिल सके। इस पर अतिरिक्त जिला उपायुक्त ने कहा कि इस संबंधी शीघ्र विचार किया जाएगा। 
 

bharti