जाली दस्तावेजों के आधार पर ट्रक खरीद कर मारी लाखों की ठगी

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2019 - 10:02 AM (IST)

गुरदासपुर(हरमनप्रीत, विनोद): स्थानीय पुलिस ने जाली दस्तावेजों के आधार पर एक ट्रक खरीदने और बेचने के मामले में की गई ठगी की सभी कडिय़ां जोड़ कर 5 आरोपियों खिलाफ मामला दर्ज किया है जिनको गिरफ्तार करनेके लिए पुलिस छापे मार रही है। पुलिस को दिए बयान में ट्रांसपोर्ट का कार्य कर रहे सुरिन्द्र मोहन पुत्र हरदयाल चंद निवासी कृष्णा नगर जेल रोड गुरदासपुर ने कहा कि उस ने साल 2016 में जसपाल सिंह पुत्र गुरनाम सिंह निवासी गांव गरी जिला लुधियाना के नाम चलता एक ट्रक (नं.- पी.बी. 23-जी 7915) खरीदा था जिसकी बनती रकम उस ने अदा कर दी थी। इस ट्रक पर चोला मंडलम फाइनैंस कंपनी का लोन था। इस कारण यह ट्रक जसपाल सिंह के नाम पर ही चलता रहा। 

सुरिन्द्र मोहन ने फाइनैंस कंपनी की किस्तें देकर फाइनैंस कंपनी के पास से इस का एन.ओ.सी. सर्टीफिकेट ले लिया जिस उपरांत उस ने यह ट्रक कुछ दलालों के माध्यम से गांव आलेचक्क के जतिन्द्र सिंह पुत्र जस्सा सिंह को बेच दिया। उस मौके ट्रक खरीदने वाले व्यक्ति के साथ उसका इकरारनामा हुआ था कि वह फाइनैंस कंपनी से लोन लेकर सुरिन्द्र मोहन को ट्रक की कीमत के पैसे दे देगा परन्तु उक्त ट्रक खरीदने वाले ने फाइनैंस कंपनी के मैनेजर गुरमीत सिंह के साथ मिलीभगत करके ट्रक की मालिकी तबदील ही नहीं की और लोन करवा लिया। 

सुरिन्द्र मोहन ने आरोप लगाए थे कि उक्त व्यक्ति ने ट्रक की बनती कीमत के बकाया 6 लाख 72 हजार 500 रुपए भी नहीं दिए और न ही लोन की किस्त जमा करवाई, उल्टा इस ट्रक पर लिया कर्ज चुकाने के लिए यह ट्रक फाइनैंस कंपनी को दे दिया जिस उपरांत कंपनी ने यह ट्रक आगे बेच दिया। सुरिन्द्र मोहन ने आरोप लगाए कि वह इस व्यक्ति के पास से अपने पैसे मांगता रहा जिसने उसे चैक दे दिए, परन्तु ये चैक भी बैंक में क्लीयर नहीं हुए और बाद में उस ने 2 प्रतिशत ब्याज देने का भरोसा दे कर उसे 9 लाख 67 हजार 680 रुपए का एक और चैक दे दिया, परन्तु यह चैक भी क्लीयर नहीं हुआ। 

इस कारण जब उसने पुलिस को शिकायत की तो पुलिस की तरफ से जांच दौरान यह बात सामने आई कि वास्तव में ट्रक खरीदने वाला जतिन्द्र सिंह नाम का कोई व्यक्ति था ही नहीं और न ही उसके पिता के रूप में दिखाया गया जस्सा सिंह नाम का कोई व्यक्ति वहां रहता था। उक्त व्यक्तियों द्वारा लगाए गए जाली दस्तावेजों से मिले सबूतों के आधार पर इस बात का खुलासा हुआ कि जो व्यक्ति जतिन्द्र सिंह बताया गया था, उस के हुलिए से मेल खाते व्यक्ति का नाम वरिन्द्र सिंह निवासी मगरमूदियां है जब कि जस्सा सिंह का असली नाम जसबीर सिंह है।

जांच दौरान यह बात भी सामने आई कि वरिन्द्र सिंह और जसबीर सिंह नाम के इन व्यक्तियों ने जाली आधार कार्ड बनवा कर बैंकों में खाते खुलवाए हुए हैं और इन के खिलाफ अन्य थानों में भी मामले दर्ज हैं। 
पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए वरिन्द्र सिंह, जसबीर सिंह, मनदीप कौर बेटी जस्सा सिंह निवासी मगरमूदियां, गुरमीत सिंह पुत्र करतार सिंह निवासी पठानकोट और रछपाल सिंह पुत्र सुखदेव सिंह निवासी बब्बेहाली के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

swetha