ग्राहक बनकर शातिर हैकर ने कारोबारी से ऑनलाइन ठगे 50 हजार रुपए

punjabkesari.in Monday, Jan 27, 2020 - 09:41 AM (IST)

पठानकोट(आदित्य): शरारती तत्व अब लोगों से ऑनलाइन पैसे लूटने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं और इसके लिए मोबाइल से फंड ट्रांसफर करने के लिए उपयोग की जा रही ऑनलाइन एप्लीकेशनों को इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसी एक ऑनलाइन लूट का शिकार आज मोहन मार्कीट के कारोबारी विजय अग्रवाल हुए हैं। जिन्होंने एक ग्राहक को ऑनलाइन पैसे मंगवाने के लिए अपना मोबाइल नंबर तो भेजा लेकिन उन्हें पैसे आने की बजाय उनके बैंक खाते से करीब 50 हजार रुपए निकाल लिए। 

विजय अग्रवाल ने बताया कि गत दिनों ए.बी. कॉलेज रोड पर स्थित एक मैकेनिक का उन्हें फोन आया था कि उनके पास एक ग्राहक आया है। जिसे अपनी कार के लिए क्लच प्लेट्स चाहिए तथा वह आपको ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर देगा। ग्राहक के रूप में उनसे बात करने वाला शातिर हैकर इतना चालाक था कि उसने कार के स्पेयर पार्ट के 12,000 भेजने की बजाय उसके (विजय) खाते से करीब 50,000 अपने अकाऊंट में डलवा लिए।शातिर हैकर ने उन्हें बातों में उलझाए रखा और जो भी उन्हें मैसेज आता रहा, उन्हें ओ.के. करने के लिए बोलता रहा।

वह उस समय समझ नहीं पाए कि उनके खाते में पैसे आए हैं या गए हैं। जब करीब 7 बार ऐसी ट्रांजैक्शन के बाद उन्होंने मैसेज चैक किया तो देखा कि उनके खाते से कई बार ट्रांजैक्शन करके करीब 50,000 निकल चुके हैं इस पर उन्होंने तुरंत पैसे ट्रांजैक्शन करने वाली मोबाइल एप्लीकेशन को बंद किया और दोबारा उसे फोन किया, लेकिन तब तक उसका फोन बंद हो चुका था। विजय ने इस संबंध में पुलिस व आर.बी.आई. को भी सूचित किया है। उन्होंने बताया कि उन्हें पता चला है कि कुछ और कारोबारियों के साथ भी ऐसी ठगी हुई है। जिनमें से एक ए.बी. कॉलेज रोड का ही दुकानदार है। जिसके भी करीब 10,000 इसी प्रकार ठगे गए हैं। उन्होंने पुलिस प्रशासन से मांग की कि लोगों को इस प्रकार ठगने वाले शातिर हैकर्स को जल्द पकड़ा जाए, ताकि वह आगे किसी और का नुक्सान न कर सकें।

swetha