पंचायत के खातों से धोखे से हजारों रुपए निकालने के आरोप में बी.डी.पी.ओ. निलम्बित

punjabkesari.in Monday, Oct 22, 2018 - 01:17 PM (IST)

पठानकोट/सुजानपुर(शारदा, ज्योति, हीरा लाल, मनिन्द्र): बी.डी.पी.ओ. सुजानपुर जोगिन्द्र कौर द्वारा सुजानपुर के साथ लगते गांव अजीजपुर व खदावर की पंचायत के खातों से धोखे से हजारों रुपए निकालने के आरोप में राज्य सरकार द्वारा बी.डी.पी.ओ. सुजानपुर जोगिन्द्र कौर को उनके पद से निलम्बित कर देने का मामला सामने आया है। 

इस संबंधी सुजानपुर के साथ लगते गांव अजीजपुर की सरपंच सुमन रानी के पति बलबीर सिंह व गांव खदावर के सरपंच जनक राज ने बी.डी.पी.ओ. सुजानपुर व पंचायत सचिव पर मिलीभगत कर उनके पंचायती खातों से हजारों रुपए निकालने का आरोप लगाया था। अजीजपुर की सरपंच सुमन रानी के पति बलबीर सिंह ने पत्रकारों को बताया कि उनके गांव में 18 किले पंचायत की भूमि है, जिसकी नीलामी करवाने पर पंचायत को 3.6 लाख रुपए आय प्राप्त हुई थी। इसके चलते पंचायत द्वारा उक्त रकम का 30 प्रतिशत हिस्सा जोकि 91,800 रुपए का चैक बी.डी.पी.ओ. कार्यालय को सौंप दिया गया था। 

इसी प्रकार गांव खदावर की 13 किले पंचायत की भूमि है तथा उसकी भी नीलामी करवाने पर पंचायत को कुल 3.3 लाख रुपए की आय प्राप्त हुई थी तथा उसका भी 30 प्रतिशत हिस्सा जोकि 90,900 रुपए बनता था तथा उक्त रुपए के चैक पर हस्ताक्षर कर उसे भी बी.डी.पी.ओ. कार्यालय सुजानपुर को सौंप दिया गया था, जिसके चलते विभाग द्वारा उनकी ओर से दिए चैकों के पैसे तो बैंक से निकलवा लिए गए परंतु उसके पश्चात जैसे ही ब्लाक समिति व जिला परिषद चुनावों हेतु आचार संहिता लगी तो बी.डी.पी.ओ. सुजानपुर व उनके पंचायत सचिव ने मिलीभगत कर प्रबंधक से हस्ताक्षर करवाकर दूसरी बार फिर से अजीजपुर की पंचायत से 91,800 व खदावर की पंचायत से 90,900 रुपए निकलवा लिए। 

इसके चलते उन्होंने इस संबंधी जिला उपायुक्त पठानकोट को शिकायत की थी, जिस पर अतिरिक्त जिला उपायुक्त पठानकोट ने मामले की जांच कर रिपोर्ट पंजाब सरकार को भेज दी थी और इस मुद्दे को ‘पंजाब केसरी’ द्वारा बड़ी प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था। उक्त मामला प्रदेश कांग्रेस सचिव अमित सिंह मंटू के ध्यान में आया तो उन्होंने इस संबंधी तुरंत गुरदासपुर हलके के सांसद व प्रदेशाध्यक्ष सुनील जाखड़ व पंचायत मंत्री तृप्त राजिन्द्र सिंह बाजवा को अवगत करवाया था। जिस पर उन्होंने विभागीय अधिकारियों को आदेश दिए कि वे मामले की उचित जांच करवाकर आरोपी पर शीघ्र कारवाई करें। इसके चलते विभागीय जांच के बाद आज बी.डी.पी.ओ. जोगिन्द्र कौर को उनके पद से निलम्बित कर दिया गया तथा अब वह पठानकोट में स्थित जिला विकास एवं पंचायत कार्यालय में अपनी सेवाएं निभाएंगी।

क्या कहती हैं बी.डी.पी.ओ.
इस बाबत जब बी.डी.पी.ओ. सुजानपुर जोगिन्द्र कौर से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि फिलहाल उन्हें उनके पद से निलम्बित किए जाने की कोई जानकारी नहीं है। 

swetha