शहर में लगे कचरे के ढेरों से लोग परेशान, नगर निगम शहर को साफ रखने का करता है दावा

punjabkesari.in Monday, May 29, 2023 - 12:24 PM (IST)

बटाला/ नौशहरा माझा सिंह/घुमान : बटाला नगर निगम शहर को साफ रखने का दावा करता है, लेकिन कूड़े के ढेर लोगों और राहगीरों को परेशान कर रहे हैं। इन कचरे के ढेरों से उठ रही दुर्गंध ने शहर के वातावरण को प्रदूषित कर दिया है। एक ओर शहर की सड़कों को सुंदर बनाने के लिए चौड़ा और खुला बनाया जा रहा है, लेकिन शहर के पास कहीं-कहीं गौंसपुरा कॉलोनी में घुसते ही गंदगी के ढेर नजर आ रहे हैं।

इसी तरह प्रेम नगर बोहड़ावाली में परवेश करते ही गंदगी के ढेर पर नजर पड़ती है। पुड्डा कॉलोनी बाइपास पर नगर निगम द्वारा पिछली सरकार के दौरान कचरे के ढेर के निस्तारण या खाद तैयार करने के लिए ट्रीटमैंट प्लांट स्वीकृत किया गया था, लेकिन यह प्लांट अभी तक संचालित नहीं हो पाया है। जिस कारण नजदीकी सैद मुबारक, बालपुरियां रोड आदि जगहों पर कूड़ा डंप बना दिया जाता है जो जगह कम होने के कारण जल्दी भर जाता है और कभी-कभी सड़क के किनारे खाली जगहों पर कूड़ा फैंक दिया जाता है जो लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन जाता है।

बटाला से गुजरने वाले हंसली नाले को पक्का करने का काम जारी नहीं रह सका और इस नाले में रुका पानी हवा में जहरीला प्रदूषण फैला रहा है। हवा में बदबू के कारण आसपास की कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को भी सांस लेना मुश्किल हो गया है। शहर में जगह-जगह लगे कचरे के ढेर व नालियों की सफाई नहीं होने से मक्खियां, मच्छर और जहरीले कीड़े घरों में पहुंच रहे हैं और लोगों को बीमार कर रहे हैं।

बैंक कॉलोनी, साहबपुरा, बायपास बटाला, मड़ीआंवाल, बौदे की खुही के हंसली नाले से सभी कॉलोनियों और शहर के भीतर के निवासियों और राहगीरों ने बटाला में बढ़ते प्रदूषण को लेकर कमिश्नर और जिला प्रशासन नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों से समस्या का समादान करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि यदि बटाला शहर का सौंदर्यीकरण करना है तो पहले ट्रीटमैंट प्लांट चलाना चाहिए और साथ ही कचरे के ढेरों को इकट्ठा करना चाहिए और ट्रीटमेंट प्लांट में खाद तैयार करनी चाहिए। गंदे पानी को साफ करने के लिए हंसली में नहर का पानी डालना चाहिए। तब ही बटाला वासी प्रदूषण भरे पर्यावरण से निजात पा सकेंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Kalash