शीत लहर से मिला छुटकारा, 20 डिग्री से बढ़ा दिन का तापमान

punjabkesari.in Thursday, Feb 13, 2020 - 10:13 AM (IST)

गुरदासपुर(हरमन): पिछले समय दौरान कई दिन शीत लहर का काफी जोर रहने के बाद अब मौसम में कुछ गर्माहट आनी शुरू हो गई है परंतु आज प्रात: एकदम पड़ी घनी धुंध ने जहां जनजीवन और यातायात को प्रभावित किया वहीं आज दिन का औसतन तापमान पिछले दिनों के मुकाबले कुछ कम रहा। यदि पिछले कुछ दिनों का औसतन तापमान देखा जाए तो गुरदासपुर सहित आसपास के इलाकों में दिन का तापमान 20 डिग्री को पार कर गया जबकि रात का तापमान 10 से 12 डिग्री के आसपास टिका हुआ है। मौसम में बढ़ रही इस गर्माहट के कारण जहां लोगों को सर्दी से राहत महसूस हो रही है वहीं खेती विशेषज्ञों ने गेहूं व सरसों की फसल पर तेले के हमले से सचेत रहने की अपील भी की है।

प्रात: 7.30 बजे अचानक पड़ी घनी धुंध
गत रात व प्रात: तक तो मौसम बिल्कुल साफ था परन्तु अचानक 7.30 बजे पड़ी घनी धुंध की चादर करीब 10 बजे तक यातायात में विघ्न का कारण बनी रही। इसके बाद भी आज पूरा दिन तापमान पिछले दिनों के मुकाबले ठंडा रहा।

16 फरवरी तक खुश्क रहेगा मौसम 
मौसम विभाग द्वारा की गई भविष्यवाणी अनुसार 16 फरवरी तक मौसम खुश्क रहेगा जबकि 24 फरवरी को दिन का तापमान 24 डिग्री तक पहुंच सकता है। इस सप्ताह बाकी के दिनों दौरान दिन का औसतन तापमान 22 डिग्री के आसपास रह सकता है। इसी तरह 14 फरवरी की रात को भी औसतन तापमान 12 डिग्री तक पहुंच सकता है। इस इलाके में शीत लहर से भी राहत मिलनी शुरू हो गई है और मौजूदा समय में हवा की रफ्तार औसतन 9 किलोमीटर प्रति घंटा है।

गेहूं व सरसों की फसल के निरंतर निरीक्षण की आवश्यकता
जिला गुरदासपुर के मुख्य कृषि अफसर डा. हरतरनपाल सिंह ने बताया कि खेती विशेषज्ञों ने बताया कि तापमान में विस्तार होने के कारण जहां पहले ही किसानों को गेहूं की फसल पर पीली कुंगी के हमले से सचेत रहने की अपील की गई थी वहीं अब गेहूं और सरसों की फसल पर तेले का हमला होने का डर भी बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि किसान खेत का निरीक्षण करते रहें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News