45 साल से अपग्रेड होने के इंतजार में सरकारी मिडल स्कूल भरियाल

punjabkesari.in Monday, Feb 11, 2019 - 09:19 AM (IST)

गुरदासपुर(विनोद): पंजाब सरकार तो आदर्श स्कूल व मैरीटोरियस स्कूल खोलने के साथ-साथ शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने के लिए कई तरह के समय-समय पर दावे कर रही है। अब तो पंजाब सरकार ने यह भी कहना शुरू कर दिया है कि शिक्षा में पंजाब देश भर में तीसरे स्थान पर है परंतु यदि सीमावर्ती इलाकों में जाकर देखा जाए तो आज शिक्षा संबंधी स्थिति पंजाब सरकार द्वारा किए जाने वाले दावों से पूरी तरह से उलट है।

जिला गुरदासपुर में रावी दरिया के पार भारतीय इलाका भरियाल में लगभग 45 साल पहले एक मिडल स्कूल बनाया गया था। इस स्कूल को अपग्रेड करने संबंधी हर सरकार के शासन में मांग उठी परंतु उसके बावजूद लगभग 45 साल बीत जाने पर भी यह स्कूल आज तक अपग्रेड नहीं हुआ। यही कारण है कि इस इलाके के बच्चों को 8वीं की शिक्षा पूरी करने के बाद गुरदासपुर, दीनानगर, बहरामपुर या अन्य शहरों में शिक्षा ग्रहण करने के लिए जाना पड़ता है।

इस इलाके के लोगों का कहना है कि इस संबंधी समय-समय पर बने विधायकों को सारी जानकारी दी जाती है तथा हर चुनाव में हमें स्कूल अपग्रेड करने का वायदा किया जाता है परंतु आज तक हुआ कुछ नहीं। बरसात के दिनों में जब यह इलाका देश से पूरी तरह कट जाता है तो मिडल स्कूल में अध्यापकों का आना भी मुश्किल हो जाता है।

बरसात के मौसम में किश्ती ही एकमात्र साधन
जब बरसात का मौसम होता है तो रावी दरिया पर बना पलटून पुल भी खोल दिए जाने के कारण इस इलाके के लोगों के लिए केवल किश्ती ही एकमात्र साधन रह जाता है परंतु दरिया में पानी अधिक होने के कारण यह किश्ती भी दरिया में नहीं डाली जाती। अधिकतर बच्चे तो मिडल की शिक्षा पूरी करने के बाद शिक्षा ग्रहण करना ही छोड़ देते हैं। लड़कियों के लिए दरिया पार कर प्रतिदिन शिक्षा ग्रहण करने के लिए आना किसी भी तरह से ठीक नहीं है।

स्कूल को अपग्रेड करवाने की कोशिश कर रही हूं : अरुणा चौधरी
पंजाब की पूर्व शिक्षा मंत्री तथा विधानसभा हलका दीनानगर की कांग्रेसी विधायक अरुणा चौधरी से जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि मैं लम्बे समय से इस स्कूल को अपग्रेड करवाने की कोशिश कर रही हूं। अकाली-भाजपा गठबंधन सरकार के समय भी इस संबंधी सरकार को कई बार लिखा गया था परंतु यह भी इस इलाके के विकास की तरफ राजनीतिक भेदभाव के चलते ध्यान नहीं देती थी और लगभग 10 वर्ष इस इलाके के लिए कुछ नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि मैं कोशिश कर रही हूं कि जल्द-से-जल्द इस स्कूल को अपग्रेड किया जाए। इस इलाके के विकास के लिए हर संभव कोशिश कर रही हंू। उन्होंने स्वीकार किया कि रावी दरिया पर बना पलटून पुल जब खोल दिया जाता है तो फिर इलाके की मुश्किलें और भी बढ़ जाती हैं। इस संबंधी मेरी कोशिश है कि रावी दरिया पर पक्का पुल बनाया जाए।

swetha