माइनिंग के चक्कर में पकड़े ट्रक,मामला ओवर लोडिंग का निकला

punjabkesari.in Friday, Mar 23, 2018 - 03:52 PM (IST)

गुरदासपुर (विनोद): गत देर रात जिला प्रशासन ने पुलिस,आबकारी विभाग तथा माइनिंग विभाग के साथ मिल कर जिला गुरदासपुर में हो रही माइनिंग तथा जम्मू कश्मीर से आ रही रेत बजरी संबंधी जांच पड़ताल करने के लिए दीनानगर इलाके में मुख्य सड़क पर नाका लगा कर आठ ट्रकों को पकड़ा परंतु यह मामला माइनिंग की बजाए मात्र जी.एस.टी.चोरी तथा ओवर लोडिंग का निकला। जिस अधीन रेत से भरे ट्रकों को कब्जे में लेकर बनती कारवाई की जा रही है।
 

इस मामले संबंधी जानकारी देते हुए अतिरिक्त जिलाधीश जनरल विजय सियाल ने बताया कि हमें कुछ दिनों से सूचना मिल रही थी कि कुछ ट्रक चालक अवैध माइनिंग में संलिप्त है तथा रात को अवैध माइनिंग अधीन रेत आदि लेकर जिला गुरदासपुर से निकलते है। कुछ दिन पहले भी हमने नाकाबंदी की थी परंतु तब सफलता नहीं मिली थी। गत रात भी हमें गुप्त सूचना मिली थी कि तारागढ़ रोड रास्ते 8 ट्रक रेत लेकर जिला गुरदासपुर की सीमा से निकलने वाले है। जिस अधीन हमने आबकारी विभाग,माइनिंग तथा पुलिस की मदद से नाका लगा कर जम्मु-कश्मीर राज्य से रेत बजरी लेकर आ रहे 8 ट्रक को कब्जे में लिया।
    
अतिरिक्त जिलाधीश ने बताया कि इन ट्रकों की जांच पड़ताल करने पर पता चला कि यह सभी ट्रक जम्मू कश्मीर से रेत व बजरी वहां लगे क्रैशरों से लेकर आए है।  ट्रक ड्राइवरों के पास जो कागज थे उनकी जांच पड़ताल से यह बात सामने आई कि यह मामला माइनिंग का नहीं बल्कि जी.एस.टी.चोरी तथा ओवर लोडिंग का है। जिस अधीन हमने सभी ट्रकों को पकड़ कर दीनानगर पुलिस के हवाले कर दिया।


क्या कहते है दीनानगर पुलिस स्टेशन इंचार्ज कुलविन्द्र सिंह
इस मामले संबंधी जब दीनानगर पुलिस स्टेशन इंचार्ज कुलविन्द्र सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि सभी ट्रकों को अधिकारियों के आदेश पर कब्जे में लिया गया है। अब तक की जांच में पता चला है कि इन ट्रकों मे से कुछ के पास जो बिल है वह बहुत कम वजन के है तथा माल बहुत अधिक है। जिस अधीन क्रैशर मालिक तथा ट्रक चालक जी.एस.टी.की चोरी कर रहे है। कुछ ट्रक चालकों के पास कोई भी कागज नहीं मिला है तथा सभी ट्रकों में निर्धारित मात्रा से बहुत अधिक रेत बजरी भरा पाया गया है।

  
उन्होंने बताया कि इस संबंधी ट्रकों के चालान काटे गए है तथा जी.एस.टी.संबंधी तो आबकारी विभाग जुर्माना राशि तय करेगा जबकि ओवर लोडिंग संबंधी परिवहन विभाग जुर्माना राशि तय करेगा। जब तक यह ट्रक चालक जुर्माना अदा नहीं करते तब तक इन्हे छोड़ा नहीं जाएगा। उन्होंने बताया कि यह मामला अवैध माइनिंग का है या नहीं यह माइनिंग विभाग तय करेगा। 
 

Punjab Kesari