पंचायती जगह पर निर्मित इमारत पर चला पीला पंजा

punjabkesari.in Wednesday, Jun 13, 2018 - 07:25 AM (IST)

गुरदासपुर (विनोद): बेट क्षेत्र के गांव पुराना शाला की पंचायत की 5 कनाल 9 मरले जमीन पर गांव के ही कुछ परिवारों ने अवैध कब्जे करके घर बना लिए थे। इन घरों को अदालती आदेश के बाद आज फिर सिविल प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने बड़ी क्रेन की सहायता से तोड़ दिया। मौके पर सिविल प्रशासन के नायब तहसीलदार महिन्द्रपाल,कानूनगो चरणजीत सिंह,पटवारी सुरजीत सिंह,पंचायत विभाग द्वारा बी.डी.पी.ओ. प्रभजीत सिंह,पी.ओ. हरजिन्द्र सिंह,सचिव बलराज सिंह,सी.ई.पी. राज कुमार उपस्थित थे।

गांव की पंचायत ने बताया कि गांव के ही गुरनाम सिंह पुत्र दीवान सिंह,महिन्द्र सिंह पुत्र सुरैन सिंह,इन्द्रजीत सिंह,धर्म सिंह,भजन सिंह,जोगा सिंह,अमरीक सिंह आदि ने पंचायत की 5 कनाल 9 मरले जमीन पर कई वर्षों से कब्जा कर रखा था। पंचायत ने उक्त परिवारों के विरुद्ध अदालत व ग्रामीण विकास पंचायत विभाग के डायरैक्टर के पास मुकदमा दायर किया था। 

माननीय अदालत ने 2008 में कब्जाधारियों के विरुद्ध आदेश दिए थे व पंचायती जमीन को खाली करवाने के लिए सम्बन्धित विभाग को पंचायत के पक्ष में कार्रवाई करने का निर्णय सुनाया था। पंचायती विभाग ने मार्च 2018 में गुरनाम सिंह की 4 दुकानों को तोड़ दिया। इसके बाद फिर 30 मई को दोबारा कार्रवाई के समय इन परिवारों के विरोध व पुलिस सहायता न मिलने पर विभाग को खाली हाथ वापस आना पड़ा। आज फिर नायब तहसीलदार व उक्त अधिकारियों की उपस्थिति में पुलिस ने फिर से विवादित इमारतों को तोडऩा शुरू कर दिया। 

देर सायं विभाग की कार्रवाई जारी थी लेकिन गुरनाम सिंह की पत्नी सुखविंद्र कौर व कुछ लोगों ने एक ही परिवार के घर तोडऩे के प्रशासन पर आरोप लगाए। सुखविंद्र कौर ने कहा कि उसका पति गुरनाम सिंह अकाली दल का सक्रिय नेता है और सुनील जाखड़ के उप चुनाव के समय उन्होंने सुखबीर बादल के नेतृत्व में अपने गांव में चुनावी सभा करवाई थी। इसी रंजिश के चलते विभाग द्वारा गांव के कांग्रेसियों की शह पर मात्र उनका घर तोडऩा शुरू किया है।

इस संबंधी जब नायब तहसीलदार महिन्द्र पाल से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि सुखविंद्र कौर के आरोप बेबुनियाद हैं। प्रशासन अपनी योजना के तहत सभी अवैध कब्जों को हटा देगा। इस अवसर पर सुखविन्द्र कौर व उसकी समर्थक महिलाओं ने प्रशासन के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। 

Anjna