हिन्दू बैंक के 80 हजार उपभोक्ताओं को राहत, आर.बी.आई. ने निकासी राशि बढ़ाई

punjabkesari.in Saturday, Jan 11, 2020 - 11:47 AM (IST)

पठानकोट(शारदा) : 250 करोड़ जमा पूंजी व 80 हजार उपभोक्ताओं तथा 15 हजार शेयर धारकों वाले हिन्दू को-ऑप्रेटिव बैंक जिसका एन.पी.ए. 80 करोड़ को छूने के बाद से बैंक की खस्ताहाल हुई वित्तीय स्थिति का संज्ञान लेते हुए मार्च 2019 को आर.बी.आई. ने इस बैंक से संबंधित ओ.डी./सी.सी. खातों पर किसी भी वित्तीय लेन-देन पर अगले आदेशों तक पाबंदी लगा दी थी।

वहीं सेविंग खातों में भी एक उपभोक्ताओं को अपने खाते से 6 महीनों में एक बार वह भी महज 4 हजार रुपए की निकासी की छूट दी थी भले ही उसके खाते में लाखों जमा हों। इसके 6 महीने बाद तक भी ओ.डी./सी.सी. खाता धारकों को किसी भी प्रकार की वित्तीय लेन-देन की राहत नहीं मिली। अलबत्ता सेविंग खातों की निकासी छूट महज कुछ हजार रुपए बढ़ाकर 10 हजार जरूर कर दिया गया। इसके बाद लंबे समय से मांग उठ रही थी कि निकासी राशि को बढ़ाया जाए।

इस संबंध में आज 80 हजार खाताधारकों के लिए खुशखबरी मानी जानी चाहिए कि नववर्ष पर बैंक के पुन: चलने के आसार बनते दिख रहे हैं। इस संबंध में सहकारिता विभाग के मंत्री सुखजिन्द्र सिंह रंधावा ने बताया कि आर.बी.आई. से बातचीत करके निकासी राशि 10 हजार से 25 हजार करवा दी गई है। वहीं बैंक को चलाने के लिए सूबा सरकार पूरी तरह से वचनबद्ध है। क्षेत्र की जनता से अपील की जाती है कि वे इस बैंक के प्रति अपना भरोसा बनाए रखें। पिछले 90 वर्षों से यह बैंक इस क्षेत्र में स्थापित है तथा इसे हर हाल में बचाया व पैरों पर फिर से खड़ा किया जाना चाहिए। 

अब नहीं बख्शे जाएंगे डिफाल्टर
सहकारिता मंत्री रंधावा ने कहा कि जिन लोगों (डिफाल्टरों) ने बैंक का एन.पी.ए. देना है, वे तुरंत बनती राशि जमा करवाएं क्योंकि जैसे ही एन.पी.ए. कम होगा आर.बी.आई. लगाई गई सभी पाबंदियां हटा लेगा। जे.आर. पलविन्द्र सिंह बल ने कहा कि सहकारिता मंत्री रंधावा के प्रयासों से बैंक अपने पैरों पर खड़ा होता नजर आ रहा है। लोगों को राहत देते हुए 10 हजार की राशि बढ़ाकर 25 हजार कर दी गई है। डिफाल्टरों को भी बहुत लंबा समय दिया जा चुका है। मार्च 2020 में बैंक पर लगी पाबंदियों को एक साल हो जाएगा। उससे पहले-पहले बैंक का एन.पी.ए. इतना कम करना है कि लगी पाबंदियां सब हट जाएं। वहीं उन्होंने कहा कि डिफाल्टर भी अपना विश्वास बहाल रखें। 

बैंक में नए एम.डी. के शीघ्र आने की सम्भावना हुई बलवती
सूत्रों के अनुसार सहकारिता मंत्री रंधावा ने किसी बैंक संचालन का अनुभव रखने वाले अनुभवी अधिकारी को हिन्दू बैंक का एम.डी. लगाया जा रहा है। इस संबंध में जानकारी देते हुए श्री बल ने कहा कि जैसे ही आदेशों की प्रति उनके पास पहुंचेगी इसे अमलीजामा पहना दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सहकारिता मंत्री व सूबा सरकार इस बैंक को बचाने के लिए दिन-रात एक कर रही है। 

क्या हैं बैंक पर लगी पाबंदियां
रिजर्व बैंक ने ओ.डी./सी.सी. खाताधारकों के बैंकिंग लेन-देन पर पूरी तरह रोक लगा रखी है, जिससे 100 करोड़ की राशि वाले सही तरह से चल रहे खाते भी पाबंदियों की जद में आ गए थे। इससे छोटे-बड़े कारोबारियों के लिए अपना कारोबार चलाना मुश्किल हो गया था। चूंकि छोटे व्यापारियों के अधिकांश खाते इसी बैंक में थे उससे महीनों तक संबंधित व्यापारी अपने कारोबार को संचालित करने में नाना प्रकार की मुश्किलों से दो-चार होते दिखे। 
निकासी महज 6 महीने में 4 हजार रुपए थी, जिसे बाद में 10 हजार कर दिया गया। अब उपभोक्ता 25 हजार तक की निकासी करवा सकेंगे। इसी प्रकार रिजर्व बैंक ने 170 मुलाजिमों से 100 को कम करने की बात की थी, जिसमें 24 डैपुटेशन पर जा चुके हैं तथा 26 के और जाने की सम्भावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News