हिन्दू को-ऑप्रेटिव बैंक के एन.पी.ए. का मामलाः5 करोड़ वसूले, 17 नए डिफाल्टरों को जारी हो सकते हैं ‘वारंट’

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2019 - 09:57 AM (IST)

पठानकोट(शारदा,आदित्य): 400 करोड़ जमा पूंजी वाले द हिन्दू को-ऑप्रेटिव बैंक जिसके 80 हजार के लगभग डिपॉजिटर व 15 हजार के करीब शेयर धारक हैं, का एन.पी.ए. 86 करोड़ को छूने के बाद आर.बी.आई. ने सख्त रुख अपनाते हुए नाना प्रकार की पाबंदिया खाताधारकों पर लगा दी हैं जिसके चलते लोग परेशान हैं। वहीं बैंक प्रबंधन के एडमिनिस्ट्रेटर ने कहा है कि अब तक 8-9 वारंट मिल चुके हैं जिसमें 3 की गिरफ्तारियां की जा चुकी हैं। कल तक 17 और नए वारंट डिफाल्टरों को मिलने की संभावना है, जिसके बाद संबंधित डिफाल्टरों के विरुद्ध बनती कार्रवाई की जाएगी।

वहीं आम डिपॉजिटरों की दरपेश मुश्किलें बैंक की बिगड़ी वित्तीय हालत के बाद से बनी हुई हैं। आए दिन कई व्यापारिक संस्थाएं बैंक प्रबंधन के सी.ई.ओ. सहित एडमिनिस्ट्रेटर  आदि से भेंट करके कारोबारियों के साथ आम उपभोक्ताओं जो इस बैंक से संबंधित हैं, को प्रभावशाली ढंग से उठा रही हैं ताकि उनकी जमा राशि हर हाल में सुरक्षित रह सके तथा बैंक पर छाए हुए संशय के बादल तेजी से छट सकें परन्तु फिलहाल स्थिति में कोई अधिक सुधार नहीं है हालांकि बैंक की सख्ती के बाद यहां डिफाल्टरों के वारंट निकाले जा रहे हैं वहीं उनकी प्लेज प्रॉपटियों को बिक्री करने की कवायद तेजी से चल रही है। 

डिपॉजिटरों ने एडमिनिस्ट्रेटर से रोया दुखड़ा
वहीं सामान्य डिपॉजिटर जिनकी मेहनत व खून पसीने की कमाई हिन्दू बैंक में जमा है, आज अपने मसलों को लेकर एडमिनिस्ट्रेटर श्री सुक्खा सिंह से मिले। डिपॉजिटरों ने एक-एक करके अपनी उपस्थिति दर्ज करवाकर एडमिनिस्ट्रेटर के सम्मुख अपना पक्ष रखा व बैंक में जमा अपनी जमां पूंजी को लेकर व्याप्त संशय के बादल छंटने की गुहार लगाई। किसी डिपॉजिटर ने एडमिनिस्ट्रेटर के सम्मुख अपनी दैनिक जरूरतों, जिनमें परिवार में शादी, बीमारी व अन्य प्रकार की अति आवश्यकताओं का रोना रोते हुए अपनी जमा पूंजी की निकासी किए जाने की अनुशंसा की। जब डिपॉजिटर आश्वस्त न हुए तो एडमिनिस्ट्रेटर ने कहा कि डिपॉजिटर अपनी शिकायत व समस्या लिखित रूप से बैंक को दें इसके बाद संबंधित शिकायत को मुम्बई स्थित मुख्यालय में भेज दिया जाएगा। इसके बाद मिलने वाले आदेशों का पालन डिपॉजिटर के हित में किया जाएगा। 

प्लैज प्रॉपर्टियों की निशानदेही व बिक्री की कवायद तेज
एडमिनिस्ट्रेटर सुक्खा ने कहा कि रैवेन्यू विभाग शानदार कार्य कर रहा है तथा बैंक में प्लैज डिफाल्टरों की प्रॉपर्टियों की निशानदेही करने की कवायद तेज की गई है तथा इसमें रैवेन्यू विभाग काफी मुस्तैदी दिखा रहा है। एन.पी.ए. होल्डरों की कई सम्पत्तियों का बैंक प्रबंधन को पहले इल्म नहीं था परन्तु अब वो रॉडार पर आ गई हैं, इनकी निशानदेही तेजी से करवाकर ब्रिकी में मुस्तैदी लाई जाएगी ताकि शीघ्र अति शीघ्र अधिक से अधिक एन.पी.ए. के रूप में वसूली हो सके तथा बैंक फिर से फौरी रूप से अपने पैरों पर खड़ा हो सके। 

एन.पी.ए. होल्डरों से अब तक हुई 5 करोड़ की वसूली 
वहीं एडमिनिस्ट्रेटर सुक्खा ने बताया कि जब से प्रबंधन ने डिफाल्टरों पर शिकंजा कसा है तब से अब तक डिफाल्टर अपनी बनती राशि को लेकर जमा करवाने के लिए पहुंच बैंक तक बना रहे हैं। बैंक की सख्ती के चलते अब तक एन.पी.ए. होल्डरों से 5 करोड़़ की वसूली की जा चुकी है। आज एक ही दिन में 41 लाख का एन.पी.ए. जमा हुआ है।डिफाल्टरों को अब तक 8-9 वारंट मिल चुके हैं, जिसमें 3 की गिरफ्तारियां की जा चुकी हैं। कल तक 17 और नए वारंट डिफाल्टरों के  मिलने की संभावना है जिसके बाद संबंधित डिफाल्टरों के विरुद्ध बनती कार्रवाई की जाएगी तथा एन.पी.ए. की वसूली की कवायद तेज की जाएगी। वहीं उन्होंने कहा कि एन.पी.ए. की वसूली 20 करोड़ होते ही आर.बी.आई. को लिखा जाएगा ताकि खाता धारकों को जितनी जल्दी हो सकते राहत दिलाई जा सके।

swetha