गुरुद्वारा करतारपुर साहिब तक रास्ते के लिए सीमा पर की भूख हड़ताल

punjabkesari.in Monday, Apr 16, 2018 - 12:01 PM (IST)

डेरा बाबा नानक(वतन): बैसाखी पर संगत रास्ता संस्था के सदस्यों ने प्रधान बी.एस. गोराया के नेतृत्व में कस्बा डेरा बाबा नानक से सटी भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा से कुछ दूर पाकिस्तान में स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब तक के रास्ते के लिए बिना पासपोर्ट व वीजा की मांग को लेकर एक दिवसीय भूख हड़ताल की।

 

इससे पूर्व संस्था ने संगत के साथ गुरबाणी का जाप करते हुए कस्बे से पैदल चलकर सीमा पर पहुंचने के बाद पूरा दिन भूखा रहकर जपुजी साहिब का पाठ किया। इस अवसर पर संस्था के प्रधान बी.एस. गोराया ने बताया कि आज संस्था पिछले 17 वर्षों से इस रास्ते के लिए अभियान चला रही है और आज अभियान 18वें वर्ष में प्रवेश कर गया है। 

 

उन्होंने कहा कि अनुमान है कि मात्र आज के दिन ही 10 हजार से अधिक संगत ने सीमा पर पहुंच कर पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दूरबीन से दर्शन किए जिससे सरकार अंदाजा लगा सकती है कि संगत अपने से बिछुड़े गुरुधामों के दर्शनार्थ कितनी व्याकुल है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का नजरिया इस रास्ते के लिए सकारात्मक है क्योंकि पाकिस्तान सरकार असैंबली में अक्तूबर 2010 को ही प्रस्ताव पारित कर चुकी है लेकिन भारत सरकार द्वारा इस रास्ते के प्रति गंभीरता नहीं दिखाई जा रही। उन्होंने कहा कि संस्था इस रास्ते के लिए अभियान चलाती रहेगी और इसे अधिक तेज किया जाएगा। 

swetha