खनन विभाग ने अवैध खनन मामले में एक पोकलेन व 5 अन्य वाहन किए जब्त

punjabkesari.in Saturday, Mar 17, 2018 - 02:26 PM (IST)

पठानकोट,(कंवल, आदित्य): खनन विभाग ने आज खनन माफिया के विरुद्ध विशेष अभियान छेड़ा। इस दौरान विभाग ने एक पोकलेन मशीन व 5 अन्य वाहनों को जब्त किया है। खनन अधिकारी नीरज कांत ने बताया कि दबिश में विभाग ने एक बड़ी पोकलेन मशीन, 2 टिप्पर, एक बड़ी लॉरी व 2 ट्रक पकड़े हैं। 

 

मामले के संदर्भ में जानकारी देते हुए माइङ्क्षनग अधिकारी नीरज कांत ने बताया कि विभाग को पिछले काफी अर्से से कंडवाल, टिप्परी, माजरा, डमटाल, काठगढ़, मंड क्षेत्र व इंदौरा से अवैध खनन की सूचनाएं मिल रही थीं। इस पर आज इन क्षेत्रों में सहायक खनन निरीक्षक प्रीतपाल सिंह व खनन रक्षक अजय कुमार को साथ लेकर दबिश दी गई।विभाग ने पाया कि में नदी के किनारे एक पोकलेन मशीन से अवैध खनन किया जा रहा था और विभाग की गाड़ी देखते ही उसे चालक ने वहां से भगाने की कोशिश की, लेकिन उसे पकड़ लिया गया और 25 हजार रुपए नकद जुर्माना वसूल लिया गया। 
 

 

वहीं काठगढ़ में 2 टिप्पर पकड़े गए, जिन्हें 17 हजार रुपए नकद जुर्माना किया गया। इसके अतिरिक्त टिप्परी में एक बड़ी लॉरी पकड़ी गई व कंडवाल से टिप्परी मार्ग पर 2 ट्रक अवैध खनन कर माल ले जाते हुए जब्त किए गए। इन वाहनों को कुल 45 हजार रुपए जुर्माना किया गया, लेकिन मौके पर जुर्माना न भरने के कारण इन तीनों वाहनों के दस्तावेज जब्त कर लिए हैं। यदि सोमवार तक इन वाहनों का जुर्माना न भरा गया को मुकद्दमा दर्ज कर कोर्ट में चालान पेश कर दिया जाएगा।

Punjab Kesari