प्रशासन ने तोड़ा करतारपुर कॉरीडोर के मुख्य द्वार पर निर्माणाधीन किसान का घर

punjabkesari.in Friday, Nov 01, 2019 - 09:53 AM (IST)

डेरा बाबा नानक(वतन): गत दिवस देर सायं करतारपुर साहिब कॉरीडोर के मुख्य द्वार पर किसान द्वारा अपनी जमीन पर निर्माणाधीन घर को प्रशासन द्वारा तोड़ दिया गया। इस संबंधी प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई का किसान जोगिन्द्र सिंह पुत्र ज्ञान सिंह व उसके पारिवारिक सदस्यों ने विरोध करते हुए प्रशासन पर धक्केशाही के आरोप लगाते हुए नारेबाजी की। 

इस संबंध में किसान ने बताया कि उसकी मालिकी वाली सवा एकड़ जमीन थी, जिसमें से आधी जमीन सरकार द्वारा पहले ही करतारपुर कॉरीडोर हेतु ले ली गई और शेष 10 मरले की जगह पर वह मकान बनवा रहा था, परंतु प्रशासन द्वारा आज हमें अपने ही घर से निकाल दिया गया और घर तोड़ दिया गया। उसने कहा कि मकान बनाने पर उसके 4 लाख रुपए खर्च हो चुके हैं और प्रशासन द्वारा उसका भारी नुक्सान किया गया है। पीड़ित ने कहा कि यदि इस जगह पर घर बनाने के लिए मंजूरी लेनी थी तो उसे 3 माह पूर्व घर बनवाते समय ही प्रशासन को रोक देना चाहिए था, परंतु प्रशासन ने ऐसा न कर उसका नुक्सान किया है। 

एस.डी.एम. ने कुछ भी कहने से किया इंकार 
किसान ने सरकार से मांग की कि प्रशासन द्वारा उसकी पैतृक जमीन पर किए गए नुक्सान का मुआवजा दिया जाए व उसे अपनी पैतृक जमीन पर घर बनाने की मंजूरी दी जाए। इस संबंध में जब मौके पर उपस्थित डेरा बाबा नानक के एस.डी.एम. गुरसिमरन सिंह ढिल्लों से पक्ष जानने का प्रयास किया गया तो उन्होंने इस मामले में कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

Vatika