544 श्रद्धालुओं ने 26वें दिन करतारपुर साहिब के किए दर्शन

punjabkesari.in Thursday, Dec 05, 2019 - 12:07 PM (IST)

डेरा बाबा नानक(वतन): डेरा बाबा नानक से सटी भारत-पाकिस्तान सीमा पर निर्मित करतारपुर साहिब कॉरिडोर द्वारा करतारपुर साहिब के दर्शनार्थ श्रद्धालुओं का उत्साह बरकरार दिखाई दिया और इसके साथ-साथ धुस्सी बांध पर निर्मित करतारपुर दर्शन स्थल पर भी बड़ी संख्या में संगत ने पहुंच कर दूर से ही करतारपुर साहिब के दर्शन किए। आज 544 श्रद्धालुओं ने पाकिस्तान जाकर करतारपुर साहिब के दर्शन किए।

बीड़ी-सिगरेट जैसी दुर्गंध होती है महसूस
संगत का कहना है कि चाहे गुरुद्वारा काम्पलैक्स में किसी भी तरह की सिगरेटनोशी दिखाई नहीं देती परंतु काम्पलैक्स में निर्मित दुकानों के समीप व कुछ अन्य स्थानों पर बीड़ी-सिगरेट के धुएं जैसी दुर्गंध महसूस होती है और ऐसे लगता है कि पाकिस्तान लोग छिप कर वहां सिगरेटनोशी भी कर लेते हैं। उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा साहिब के प्रबंधकों को इस संबंधी जांच करनी चाहिए ताकि गुरुद्वारा काम्पलैक्स में मर्यादा बनी रहे। 

 अन्य स्थानों पर भी बनाए जाएं शौचालय  
संगत ने बताया कि समूचे 60 एकड़ के गुरुद्वारा काम्पलैक्स में सिर्फ 2 स्थानों पर ही शौचालय बनाए गए हैं जिस कारण संगत को काफी परेशानी होती है इसलिए कुछ अन्य स्थानों पर भी शौचालय बनाए जाने चाहिएं ताकि बच्चों व विशेषतया बुजुर्गों को दूरवर्ती निर्मित इन शौचालयों को ढूंढना न पड़े।

पाकिस्तानी संगत द्वारा गुरुद्वारा साहिब में नहीं रखी जाती मर्यादा 
पाकिस्तान में स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करके आए श्रद्धालु निर्मल सिंह, बूटा सिंह कथावाचक तरसिक्का ने बताया कि गुरुद्वारा करतारपुर साहिब काम्पलैक्स में पाकिस्तान की तरफ से आती संगत सिख परम्परा अनुसार सिर ढक कर नहीं रहती और न ही वहां के प्रबंधक पाकिस्तानी संगत को इस संबंधी निर्देश जारी करते हैं। उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के प्रबंधकों को चाहिए कि पाकिस्तान की तरफ से गुरुद्वारा आने वाली प्रत्येक संगत को निर्देश जारी करे कि वह गुरुद्वारा काम्पलैक्स में सिर ढक कर रखे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News