कठुआ कांडःछठे गवाह के होस्टाइल होने पर प्रॉसीक्यूशन को करनी पड़ी जिरह

punjabkesari.in Wednesday, Jul 11, 2018 - 11:17 AM (IST)

पठानकोट (शारदा): जिला एवं सैशन कोर्ट में चल रही कठुआ दुष्कर्म एवं मर्डर मामले में छठे गवाह की गवाही के दौरान बचाव पक्ष ने जिरह की। जानकारी के अनुसार स्थिति उस समय दिलचस्प हो गई जब सोशल मीडिया पर यह तथ्य चलने लगा कि इस मामले में छठा गवाह मुकर गया है। इस संबंध में जब जिला अटार्नी जे.के. चोपड़ा से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि जैसे ही हमारे संज्ञान में आया कि सोशल मीडिया में इस बाबत कुछ गलत चल रहा है तो हमने इस तथ्य को न्यायालय के सम्मुख रखा। इस पर बचाव  पक्ष के वकीलों ने सुनिश्चित किया कि भविष्य में ऐसा न हो इसके लिए वे सुनिश्चित करेंगे। 

उन्होंने कहा कि गवाह को मुकरा हुआ नहीं कह सकते, क्योंकि जैसे ही किसी दबाव में गवाह कुछ बातों को लेकर अपनी स्टेटमैंट पर रुक गया तो हमने उसके साथ जिरह की। जिरह के दौरान संबंधित गवाह ने कई ऐसे बातें जो स्टेटमैंट में दर्ज करवाई थीं, उस पर जिरह हुई। इसलिए यह कहना कि गवाह मुकर गया है तर्क संगत नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी तथ्य माननीय न्यायालय के सम्मुख आ गए हैं। अब न्यायालय इस पर निर्णय लेगा। 

वहीं इस संबंध में बचाव पक्ष के वकील ने कहा कि छठे गवाह के साथ जिरह के दौरान यह तथ्य सामने आया कि उसे होस्टाइल (उग्रभावना वाला) घोषित किया गया है। इसका कानूनी भाषा में मतलब सभी समझते हैं। इसलिए वह इस मामले में प्रॉसीक्यूशन पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे परन्तु प्रॉसीक्यूशन को गवाह के साथ जिरह करनी पड़ी इससे स्थिति स्पष्ट है।  दूसरी ओर जो इस मामले में एक आरोपी ने अपने बीमार होने संबंधी इलाज करवाने की याचिका दायर की थी, के मामले में आज न्यायालय ने ताकीद दी कि याचिकाकत्र्ता को चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाई जाए। 

swetha