महादेव मुक्तेश्वर बचाओ समिति ने प्रशासन को दी चेतावनी

punjabkesari.in Monday, Nov 12, 2018 - 11:28 AM (IST)

जुगियाल (शर्मा): महादेव मुक्तेश्वर बचाओ समिति की विशेष बैठक धाम स्थल पर समिति अध्यक्ष गुलजार सिंह की अध्यक्षता में हुई, जिसमें समिति के  सभी सदस्यों ने भाग लिया। समिति के चेयरमैन भीम सिंह व पदाधिकारियों ने कहा कि 4 वर्षों से बंद पड़ा बैराज बांध का निर्माण कार्य लगभग शुरू हो चुका है परंतु बैराज बांध प्रशासन ने अभी तक इस पावन धाम को बैराज बांध की झील में समाने से बचाने तथा इसके अस्तित्व को बचाने के लिए कुछ नहीं किया है और केवल कोरे आश्वासन ही दिए जा रहे हैं। उन्होंने प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि बैराज बांध का काम शुरू करने से पहले मुक्तेश्वर धाम को बचाने के लिए बनाएं प्रपोजल, वरना समिति काम नहीं चलने देगी। 

उन्होंने बताया कि 21/3/1995 को पंजाब सरकार ने अपने नोटीफिकेशन के माध्यम से साफ किया था कि बाबा मुक्तेश्वर धाम के साथ लगती 22 कनाल भूमि को बैराज बांध के लिए अधिगृहीत नहीं किया जाएगा तथा इस पावन स्थल को बचाने के लिए व्यवस्था भी की जाएगी परंतु 22 वर्ष बीत जाने पर भी बांध प्रशासन अभी तक कोई ठोस योजना नहीं बना सकी है, जिसके चलते लोगों में रोष व्याप्त है। समिति पदाधिकारी ने बताया कि बैराज बांध पर करोड़ों रुपए व्यय हो चुके हैं और 4 साल काम बंद रहने के चलते सरकार को करोड़ों का चुना लग चुका ह, परंतु केवल 300 फुट कंक्रीट की दीवार लगाने के लिए आए दिन टाल-मटोल की नीति अपनाई जा रही है, जिसके लिए समिति आए दिन संघर्ष कर रही है।

समिति ने इस पावन स्थल को बचाने के लिए पैदल यात्रा व मरणव्रत किया था तब जिला प्रशासन व बैराज प्रशासन ने समिति सदस्यों को यह आश्वासन दिलाया था कि बैराज बांध का कार्य शुरू होने से पहले इस प्राचीन धार्मिक स्थल को बचाने के लिए प्रपोजल तैयार कर लिया जाएगा लेकिन अब बैराज बांध का कार्य लगभग शुरू हो चुका है परंतु जिला प्रशासन के अधिकारियों की ओर से अब तक एक बार भी इस पावन धाम की सुध नहीं ली गई। बचाओ समिति सदस्यों ने बैराज बांध प्रशासन को चेतावनी दी है कि यदि शीघ्र ही पावन स्थल झील में समाने से बचाने के लिए ठोस योजना नहीं बनाई गई तो उनकी समिति फिर से संघर्ष का रास्ता अपनाएगी। 
 

swetha