डेंगू के खात्मे के लिए इस साल 80 हजार घरों की चैकिंग कर चुका है स्वास्थ्य विभाग

punjabkesari.in Sunday, Nov 18, 2018 - 10:31 AM (IST)

गुरदासपुर( हरमनप्रीत): इस साल जहां डेंगू के कहर ने समूचे पंजाब के अलग-अलग जिलों में स्वास्थ्य विभाग समेत आम लोगों को परेशान किया हुआ है, वहीं उसके उलट जिला गुरदासपुर में इस साल सामने आए डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या पिछले साल के मुकाबले काफी कम रही है। 

अब तक इस जिलों में डेंगू के कुल 258 मरीज सामने आए हैं, जिनमें से 158 मरीजों को ही डेंगू होने की पुष्टि हुई है, जबकि पिछले साल 212 मरीजों को डेंगू हुआ था। जानकारी के अनुसार इस साल पंजाब में सामने आए करीब 11, 600 मामलों में से 3500 केस ग्रामीण इलाकों के साथ संबंधित हैं, जबकि 2017 में सामने आए 15,398 मामलों में से 3800 के करीब मामले ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित थे। इस साल स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के खात्मे के लिए 80 हजार घरों की चैकिंग की है। वहीं, उसके साथ ही लोगों को जागरूक करने का सिलसिला भी शुरू किया गया है।

340 घरों से मिला डेंगू का लारवा
डा. प्रभजोत कौर कलसी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमोंं की ओर से अब तक करीब 80 हजार घरों सहित अन्य स्थानों की चैकिंग की जा चुकी है, जिसके चलते करीब 340 घरों में से डेंगू का लारवा मिला है। उन्होंने कहा कि लोगों को बार-बार इस संबंधी जागरूक किया जा रहा है। कुछेक लोग लापरवाही बरतते हैं, जिसके खिलाफ को अमल में लाया जाता है, जिसके चलते दीवाली के बाद अब तक कुछ ही दिनों में 18 चालान भी काटे गए हैं। उन्होंने लोगों को अपील करते हुए कहा कि डेंगू फैलाने वाला मच्छर कुछ दिन और प्रभाव दिखा सकता है, जिसके बाद मौसम की तबदीली के चलते यह मच्छर कोई नुक्सान नहीं कर सकेगा, इसलिए लोग कुछ दिन और सचेत रहें। 

बटाला में भी शुरू हुई जांच
डा. कलसी ने बताया कि मरीजों की सुविधा के लिए इस साल बटाला में भी डेंगू का टैस्ट शुरू कर दिया गया है, जबकि यह टैस्ट पहले सिर्फ गुरदासपुर में ही होता था। उन्होंने बताया कि डेंगू के मरीजों के इलाज के लिए अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है और इसका इलाज आसानी के साथ संभव है, परन्तु मरीज को इसके लक्षणों संबंधी सचेत रहने की जरूरत है।

 

swetha