कर्ज उठा लड़कों को विदेश भेजने वाली मां दर-दर भिक्षा मांग कर रही है गुजारा

punjabkesari.in Monday, Nov 22, 2021 - 03:43 PM (IST)

गुरदासपुर (गुरप्रीत):  कहते है कि मांवां ठंडियां छावां होती है परंतु गुरदासपुर के गांव चावां में एक मां दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है। इस मां की सार न तो विदेश में रहते पुत्रों ने ली और न ही पंजाब की चन्नी सरकार ने। पति की मौत के बाद बेटियों और पुत्रों ने इस मां को जीने के लिए अकेले छोड़ दिया, जो आज घर घर मांग कर और सामाजिक संस्थायों की मदद के साथ अपना गुजारा कर रही है। यह बुजुर्ग माता एलिस दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है परन्तु आज भी अपने पुत्रों को बुरा नहीं कहती। उसने अपने पुत्रों को गुहार लगाई है कि वह उसका हाल देखने जरूर आए।

माता ऐलस ने बताया कि उसके घरवाले ने कर्ज उठाकर लड़कों को विदेश भेजा था जिससे वह उनके बुढ़ापे का सहारा बन सके। उसके पति दिहाड़ी का काम करते थे। उसने बताया कि कुछ समय पहले उसका पति जम्मू-कश्मीर में काम करने गया था, जहां से वह लापता हो गया। उसके पुत्र विदेश से उसको हजार रुपए महीना भेजते थे परंतु कुछ महीने पहले उन्होंने पैसे भेजने बंद कर दिए, जिस कारण वह गांव के लोगों की मदद पर रहने को मजबूर हो गई है। 

उसने कहा कि एक दिन वह अपनी बहु के पास से रोटी मांगने गई तो उसने उसे धक्का देकर फैंक दिया। जब इस बारे उसने अपने लड़के को बताया तो उसने अपनी पत्नी का साथ दिया। उसने बहु का पक्ष लेते हुए यह कह दिया कि वह आगे से मेरे घर न आए। माता ने बताया कि उसे सरकारी सहूलतों के साथ-साथ पैनशन आदि भी नहीं मिलती, जिस कारण वह बहुत परेशान है। उसने कहा कि कुछ न होने के कारण लगभग 2 महीने से उसने अपने घर का चूल्हा नहीं बाला है और दर-दर भिक्षा मांग कर अपना गुजारा कर रही है।

दूसरे तरफ माता की मदद कर रहे समाजसेवी गोपाल सिंह ने बताया कि एन.आर.आई. दोस्त की मदद के साथ वह माता को राशन और दवाइयां देते रहते है परन्तु माता के घर की हालत बहुत बुरी हो गई है। इसलिए उन्होंने दूसरे समाज सेवीं संस्थायों से अपील की कि इस माता की मदद की जाए जिससे यह माता अपना खुद का समर्थन कर सके। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News