गुज्जर समुदाय ने 3 लोगों को घर बुलाकर की जिंदा जलाने की कोशिश

punjabkesari.in Thursday, Jul 12, 2018 - 04:15 PM (IST)

सुजानपुर/पठानकोट(ज्योति,हीरा लाल,साहिल, आदित्य, शारदा): सुजानपुर के साथ लगते गांव मैरा भदराली निवासी 3 लोगों को जम्मू-कश्मीर निवासी गुज्जर समुदाय के लोगों ने मारपीट करने के पश्चात झोंपड़ी (कुल) में बंद कर बाहर से आग के हवाले कर तीनों को जिंदा जलाने की कोशिश की परंतु गांववासियों ने मौके पर पहुंच कर अपनी जान जोखिम में डालते हुए तीनों को जिंदा झोंपड़ी से बाहर निकाल 108 एम्बुलैंस की सहायता से सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया। तीनों व्यक्तियों की पहचान बलबीर सिंह पुत्र अजीत राम, बलवंत पुत्र कर्मचंद, पूर्ण चंद पुत्र नसीब चंद निवासी मैरा भदराली के रूप में हुई। 
वहीं देवराज व गांववासी अनिता देवी, आशु रानी, रजनी देवी, संदेश कुमारी, ज्योति देवी, कमलेश कुमारी, सृष्टा देवी, तृप्ता देवी, नरेश कुमार, तरलोक चंद, नरिन्द्र कुमार, पंकज शर्मा, रोहित कुमार, नरेश कुमार, कश्मीर चंद, मनोहर लाल, प्रेम चंद, चमन लाल, दीपू, देव राज आदि ने बताया कि गत दिवस उनके गांववासी सृष्टा देवी की 2 भैंसें किसी ने चोरी कर ली थीं जिसके चलते उन्होंने इस संबंधी सुजानपुर पुलिस को भी सूचित कर दिया।

सुजानपुर पुलिस द्वारा आरोपियों के खिलाफ किसी प्रकार की कार्रवाई न करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि जब सुबह के समय वे गुज्जरों के डेरे के समीप अपनी भैंसें देखने गए तो पहले गुज्जरों ने गांव की महिलाओं के साथ मारपीट की और रात्रि के समय जब उक्त तीनों व्यक्ति अपने खेतों में काम कर रहे थे तो स्थानीय गुज्जरों ने उन्हें अपने डेरे पर बुलाया और उनसे मारपीट करके उन्हें झोंपड़ी में बंद कर बाहर से आग लगाकर तीनों को जिंदा जलाने की कोशिश की। गांववासियों ने मौके पर पहुंचकर तीनों को सुरक्षित बाहर निकाल सुजानपुर पुलिस को सूचित किया। सूचना पाकर सुजानपुर पुलिस थाना प्रभारी इकबाल सिंह ने अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचकर मामले की जांच शुरू कर दी। 

वहीं सुजानपुर पुलिस द्वारा मौके पर कोई भी आरोपी को न पकड़े जाने पर गांववासियों ने पंजाब पुलिस के खिलाफ रोष प्रदर्शन कर नारेबाजी की और मौके पर गिरफ्तारी की मांग को लेकर लगभग 3 घंटे तक पुलिस की गाड़ी को गांव में ही रोके रखा। थाना प्रभारी गांववासियों को यही कहकर शांत करते रहे कि आरोपियों के घर जम्मू-कश्मीर के क्षेत्र में आते हैं जिसके चलते वह उच्चाधिकारियों की अनुमति के बिना दूसरे राज्य में छापेमारी कर आरोपियों को गिरफ्तार नहीं कर सकते, परंतु लम्बे समय तक गांववासियों से उलझने के बाद पुलिस थाना प्रभारी ने गांववासियों से आज शाम 6 बजे तक आरोपियों को गिरफ्तार करने का समय मांगा तब जाकर गांववासी शांत हुए।

क्या कहते हैं थाना प्रभारी इकबाल सिंह 
वहीं दूसरी ओर घटना संबंधी सुजानपुर पुलिस थाना प्रभारी इकबाल सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि पुलिस ने मामले की जांच कर उक्त तीनों व्यक्तियों के बयानों के आधार पर बिल्लू गुज्जर, सदीक गुज्जर, गक्कू गुज्जर, लेयाकू, मीर अली, फाना के खिलाफ धारा 323, 341, 148, 149 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई आरंभ कर दी है और आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु छापेमारी की जा रही है। 

swetha